सरकार ने केन्द्रीय माध्यामिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द की। 12वीं की परीक्षा भी स्थीगित। प्रधानमंत्री ने कहा-विद्यार्थियों की भलाई सरकार की मुख्य प्राथमिकता

सरकार ने केन्द्रीय माध्यामिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द की। 12वीं की परीक्षा भी स्थीगित। प्रधानमंत्री ने कहा-विद्यार्थियों की भलाई सरकार की मुख्य प्राथमिकता
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaकेंद्र सरकार ने केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सी.बी.एस.ई. की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं जबक‍ि 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ नई दिल्‍ली में बैठक की और सी.बी.एस.ई. की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन की समीक्षा की। ये परीक्षाएं अगले महीने आयोजित की जानी थीं।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार के लिए विद्यार्थियों की सुरक्षा सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार विद्यार्थियों के हितों का पूरा ध्‍यान रखेगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उनके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ अकादमिक हितों को भी किसी तरह का नुकसान न पहुंचे।

कोविड महामारी की वर्तमान स्थिति, स्‍कूलों के बंद होने और विद्यार्थियों की सुरक्षा तथा कल्‍याण को ध्‍यान में रखते हुए बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी गई हैं। अब इनका आयोजन इस साल पहली जून को स्थिति की समीक्षा के बाद किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने बताया है कि परीक्षाओं के आयोजन के कम से कम 15 दिन पहले विद्यार्थियों को परीक्षा की नई तारीखों की सूचना दे दी जाएगी।

बैठक में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का भी फैसला किया गया। बच्‍चों के परीक्षा परिणाम बोर्ड द्वारा बनाए गए वस्‍तुनिष्‍ठ मानदंडों के आधार पर किए जाएंगे। मंत्रालय ने कहा है कि कोई भी उम्‍मीदवार जो इन मानदंडों के अनुसार दिए गए अंकों से संतुष्‍ट नहीं होगा तो उसे स्थिति सामान्‍य होने के बाद परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा।

आकाशवाणी समाचार के साथ विशेष बातचीत में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि सीबीएसई, दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के मूल्‍यांकन के लिए अलग मानदंड तय करेगा जो उनके आंतरिक मूल्‍यांकन, प्रायोगिक परीक्षाओं और अन्‍य तौर-तरीकों पर आधारित होगा।

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि बारहवीं की परीक्षा के बारे में भावी कार्रवाई की रूपरेखा पहली जून को होने वाली बैठक में तय की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि उच्‍च शिक्षा संस्‍थाओं के शैक्षिक कैलेण्‍डर और अन्‍य तिथियों के बारे में नई स्थितियों को ध्‍यान में रखकर फैसला किया जाएगा।
================
Courtesy
================
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india