शिक्षा और स्वास्थ्य सरकार की प्राथमिकताएँ : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

शिक्षा और स्वास्थ्य सरकार की प्राथमिकताएँ : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news

स्मार्ट क्लासेस बनाएँ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खाचरौद महाविद्यालय के उन्नयन कार्यों का शिलान्यास किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शिक्षा और स्वास्थ्य मध्यप्रदेश शासन की प्राथमिकताएँ हैं। दोनों ही क्षेत्रों में प्रदेश में व्यापक पैमाने पर कार्य किया जा रहा है। शिक्षा के विस्तार के साथ ही उसकी गुणवत्ता पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। महाविद्यालयों में स्मार्ट क्लासेस बनाएँ, जिससे विद्यार्थी वर्चुअल माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज शासकीय विक्रम महाविद्यालय खाचरौद के 2 करोड़ 20 लाख रूपये की लागत के उन्नयन कार्य का वर्चुअल शिलान्यास किया। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित जनों से चर्चा भी की। खाचरौद से वीसी के माध्यम से केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत, उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव और सांसद श्री अनिल फिरोजिया शामिल हुए। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन उपस्थित थे।

छोटे स्थानों पर भी स्वास्थ्य सुविधाएँ बढ़ाई जायेंगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में छोटे स्थानों पर भी स्वास्थ्य सुविधाएँ बढ़ाई जाएँगी। गाँव, कस्बों और छोटे शहरों सभी में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

खाचरौद में बनेगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खाचरौद में एक करोड़ 32 लाख की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया गया है। एक वर्ष में इसका कार्य पूर्ण होगा। खाचरौद में 20 लाख रुपये की लागत से नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर का जीर्णोद्धार भी कराया जाएगा। उज्जैन में चिकित्सा महाविद्यालय का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ होगा।

विकास का पर्याय हैं मुख्यमंत्री श्री चौहान

केन्द्रीय मंत्री श्री थावर चंद गेहलोत ने खाचरौद से वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश में विकास के पर्याय हैं। प्रदेश में तेज गति से विकास हो रहा है। मध्यप्रदेश सरकार के कोरोना संक्रमण को समाप्त करने के कार्य अत्यंत सराहनीय हैं।

दोगुना हुआ उच्च शिक्षा विभाग का बजट

उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उच्च शिक्षा विभाग का बजट दोगुना कर दिया है। प्रदेश के हर शासकीय महाविद्यालय, जिनके पास भूमि उपलब्ध है, का भवन निर्माण कराया जा रहा है।

2 करोड़ 20 लाख रूपये के निर्माण कार्य

शासकीय विक्रम महाविद्यालय खाचरौद में विश्व बैंक परियोजना में निर्माण कार्यों के लिए दो करोड़ 20 लाख रूपये स्वीकृत हैं। इसमें 27 लाख रूपये से छ: क्लास रूम, छ: प्रयोगशाला कक्ष और स्टाफ रूम का निर्माण, 65 लाख रूपये से उन्नयन, 8 लाख रूपये से दिव्यांग छात्रों के लिए रैंप और 20 लाख रूपये से अतिरिक्त विकास कार्य किया जाना है।
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news