रबिन्द्र नाथ टैगोर को सम्मानित कर गौरवान्वित होगी नोबेल पुरस्कार समिति – अमित शाह

रबिन्द्र नाथ टैगोर को सम्मानित कर गौरवान्वित होगी नोबेल पुरस्कार समिति – अमित शाह
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि नोबेल पुरस्‍कार समिति गुरुदेव रबिन्‍द्र नाथ टैगोर को सम्‍मानित करते हुए अवश्‍य ही गौरवान्वित हुई होगी, क्‍योंकि उनकी कविताएं और अन्‍य साहित्‍य समेत पूरा रचना संसार इस पुरस्‍कार से बहुत बड़ा है। पश्चिम-बंगाल यात्रा के दूसरे दिन श्री शाह ने शांति निकेतन में विश्‍व भारती विश्‍वविद्यालय के उप-कुलपति से मुलाकात के बाद संवाददाता सम्‍मेलन में यह टिप्‍पणी की।

उन्‍होंने शांति निकेतन आश्रम का दौरा करते हुए कहा कि यह महान कवि देश के दो महान नेताओं महात्‍मा गांधी और नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की प्रेरणा रहा है। उन्‍होंने कहा कि गुरुदेव द्वारा स्‍थापित इस महान संस्‍थान की यात्रा कर वह सौभाग्‍यशाली हुए हैं।

श्री शाह ने पश्चिम-बंगाल के बीरभूम जि़ले में विश्‍व भारती विश्‍वविद्यालय के परिसर में रबिन्‍द्र भवन में आज गुरूदेव रबिन्‍द्र नाथ टैगोर को पुष्‍पांजलि अर्पित की। श्री शाह उपासना गृह और संगीत भवन भी गए। संगीत भवन में छात्रों ने एक सांस्‍कृतिक कार्यक्रम में रबिन्‍द्र संगीत पेश किया। शांति निकेतन में विश्‍व भारती विश्‍वविद्यालय के परिसर में बांग्‍लादेश भवन का दौरा करते हुए श्री शाह ने कहा कि गुरूदेव रबिन्‍द्र नाथ दुनिया में एकमात्र व्‍यक्ति हैं जिन्‍होंने दो देशों भारत और बांग्‍लादेश के राष्‍ट्रगान की रचना की है। उन्‍होंने कहा कि गुरूदेव रबिन्‍द्र नाथ टैगोर अभी भी प्रासंगिक बने हुए हैं।

बाद में श्री शाह ने रतनपल्‍ली में बासुदेव बाउल के घर पर भोजन किया। उन्‍होंने शिव मंदिर में दूध से अभिषेक भी किया और चापन पूजा की। उन्‍होंने बाउल गीत भी सुना। श्री शाह ने डाक बंगला मैदान में हनुमान मंदिर में पूर्जा अर्चना की और रोड शो में हिस्‍सा लिया।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आश्‍वासन दिया है कि यदि पश्चिम-बंगाल में भारतीय जनता पार्टी सत्‍ता में आती है तो अगले पांच साल के भीतर सोनार बंगाल बनाया जाएगा। श्री शाह ने बोलपुर में आज रोड शो में हिस्‍सा लेते हुए कहा कि उन्‍होंने इससे पहले कई रोड शो में हिस्‍सा लिया है, लेकिन ऐसा रोड शो पहले कभी नहीं देखा। उन्‍होंने लोगों की जबरदस्‍त भागीदारी के लिए उनका आभार प्रकट किया।

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि इस रोड शो से यह परिलक्षित होता है कि राज्‍य की जनता ने तृणमूल कांग्रेस की भ्रष्‍ट सरकार को हटाने का फैसला कर लिया है। बीरभूम जि़ले में यह रोड शो हनुमान मंदिर स्‍टेडियम रोड़ से आरंभ हुआ और बोलपुर चौक पर खत्‍म हुआ।
==================
courtesy
==================
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india