(mpnews) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास पर गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश प्रतिमा स्थापित की।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास पर गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश प्रतिमा स्थापित की।
todayindia,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiaryमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास पर गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश प्रतिमा स्थापित की। मुख्यमंत्री चौहान गणेश प्रतिमा लेने के लिए धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह तथा पुत्र श्री कुणाल के साथ माता मंदिर के पास बनी अस्थाई दुकानों में पहुँचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कुम्हार मोहल्ला पंचशील नगर भोपाल के श्री दिनेश प्रजापति की दुकान से गणेश जी की प्रतिमा ली। मुख्यमंत्री चौहान सपरिवार गणेश प्रतिमा को लेकर न्यू मार्केट, बाणगंगा और पॉलिटेक्निक चौराहा होते हुए निवास पहुँचे। गणेश प्रतिमा को पुष्प वर्षा और गणपति बप्पा मोरिया के घोष के साथ मुख्यमंत्री निवास में प्रवेश कराया गया।
=================================================================26 सितम्बर तक हो प्रथम डोज़ का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन : मुख्यमंत्री चौहान
15 सितम्बर को डेंगू के विरूद्ध विशेष अभियान
मुख्यमंत्री चौहान प्रदेशवासियों के साथ शामिल होंगे डेंगू नियंत्रण गतिविधियों में
मुख्यमंत्री चौहान ने की कम वैक्सीन वाले जिलों और डेंगू प्रभावित जिलों की समीक्षा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में 26 सितम्बर तक प्रथम डोज़ का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन पूर्ण किया जाए। सभी पात्र व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए वोटर लिस्ट को आधार बनाया जाए। गाँव तथा वार्डों से जो व्यक्ति रोजगार के सिलसिले में बाहर गये हैं उनकी जानकारी दर्ज कर शेष सभी व्यक्तियों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डेंगू से बचाव के उपायों की जानकारी जन-जन तक पहुँचाने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्वयं 15 सितम्बर को प्रात: 10 से 10:30 बजे के बीच डेंगू के विरूद्ध इस अभियान में फॉगिंग, लारवा नष्ट करने, जल जमाव को खाली करने जैसी डेंगू से बचाव और नियंत्रण संबंधी गतिविधियों में भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग से कम वैक्सीनेशन और डेंगू प्रभावित जिलों के कलेक्टरों से वर्चुअली चर्चा कर रहे थे। निवास पर आयोजित बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सलमान तथा स्वास्थ्य आयुक्त श्री आकाश त्रिपाठी उपस्थित थे।

17 जिलों के कलेक्टरों से पूछा कम टीकाकरण का कारण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 70 प्रतिशत से कम वैक्सीनेशन वाले जिलों सतना, श्योपुर, भिण्ड, धार, रीवा, सीधी, खरगौन मंडला, मुरैना, कटनी, बालाघाट, छिन्दवाड़ा, शिवपुरी, सिंगरोली, बड़वानी, अलीराजपुर और बैतूल के कलेक्टरों से टीकाकरण में कमी के कारणों पर चर्चा की। सतना कलेक्टर ने कहा कि टीके की डोज पर्याप्त है पर सिरींज कम मिल पाने के कारण टीकाकरण प्रभावित हुआ है। छिंदवाड़ा कलेक्टर ने बताया कि पोला, तीजा आदि त्यौहारों से टीकाकरण की गति प्रभावित हुई है। बैतूल कलेक्टर ने कहा कि त्यौहारों के साथ अधिक वर्षा ने टीकाकरण को प्रभावित किया है। साथ ही डेंगू तथा अन्य मौसमी बुखार के कारण कुछ प्रकरणों में टीकाकरण को लंबित किया गया है। मण्डला कलेक्टर ने बताया कि टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए वन विभाग की टीमों को भी लगाया गया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में अब तक 75 प्रतिशत पात्र नागरिकों को प्रथम डोज तथा 17 प्रतिशत नागरिकों को वैक्सीन का द्वितीय डोज लग चुका है।

डोज और सिरींज की समान उपलब्धता सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म-दिवस 17 सितम्बर को पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान संचालित किया जाए। प्रयास यह हो कि प्रदेश के शत-प्रतिशत पात्र नागरिकों को वैक्सीन का प्रथम डोज 17 सितम्बर को लग जाए। जो व्यक्ति शेष रहें उनका भी वैक्सीनेशन 26 सितम्बर तक अनिवार्यत: सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दिव्यांग और वरिष्ठ जन का वैक्सीनेशन उनके घरों पर करने के लिए जिला कलेक्टर ग्राम और वार्ड स्तर तक आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें। सभी जिलों में आवश्यकतानुसार वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए और वैक्सीन की डोज के अनुपात में ही जिलों को सिरींज प्राप्त हो। डोज और सिरींज की उपलब्धता के मिस मैच के कारण टीकाकरण प्रभावित नहीं होना चाहिए।

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए जनता की भागीदारी आवश्यक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के अभियान में क्राइसिस मैनेंजमेंट कमेटियों और जन-प्रतिनिधियों को प्रत्येक स्तर पर जोड़ा जाए। टीकाकरण जनता का, जनता द्वारा जनता के लिए अभियान है। यह भाव शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए आवश्यक है।

प्रदेश में डेंगू के 2200 केस

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डेंगू से सर्वाधिक प्रभावित जिलों मंदसौर, जबलपुर, रतलाम, आगर- मालवा, भोपाल, छिंदवाड़ा और इंदौर के कलेक्टरों से भी चर्चा की। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में डेंगू के 2200 केस विद्यमान हैं। भोपाल कलेक्टर ने बताया कि शहर के 11 वार्डों में डेंगू के प्रकरण हैं। नियंत्रण के लिए सघन फॉगिंग और लारवा नष्ट करने का कार्य जारी है। घरों में जल भराव मिलने पर जुर्माना भी किया जा रहा है। बैठक में जिलों के कलेक्टरों ने बताया कि जागरूकता अभियान और डेंगू से बचाव तथा नियंत्रण के लिए गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। इलाज के लिए भी आवश्यक व्यवस्था की गई है।

डेंगू होने के कारणों की जड़ पर प्रहार आवश्यक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डेंगू होने के कारणों की जड़ पर प्रहार आवश्यक है। डेंगू से बचाव के लिए अपनाई जाने वाली सावधानियाँ जैसे जल-जमाव न होने, मच्छर का लारवा नष्ट करने, साफ-सफाई रखने जैसी गतिविधियाँ जनता को साथ लेकर ही चलाई जा सकती हैं। जागरूकता और अवश्यक सावधानियों का पालन कर डेंगू से बचा जा सकता है। हमारा प्रयास यह हो कि सर्तकता और जागरूकता से ही डेंगू से बचाव हो और इलाज की नौबत ही न आए।

जिला चिकित्सालों में डेंगू रोगियों के लिए 10 बिस्तर का वार्ड

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नगरीय निकाय, आशा कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता लारवा सर्वे और फॉगिंग के कार्य को सघनता पूर्वक संचालित करें। प्‍लेटलेट जाँच के लिए किट की पर्याप्त व्यवस्था हो। बैठक में जानकारी दी गई कि सभी शासकीय चिकित्सालयों में बुखार के रोगियों के लिए फीवर क्लीनिक का संचालन किया जा रहा है। डेंगू के रोगियों के उपचार के लिए सभी जिला चिकित्सालयों में 10 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड भी संचालित किया जा रहा है।
=================================================================मुख्यमंत्री चौहान ने रोपा टिकोमा का पौधा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिदिन पौधारोपण के संकल्प के क्रम में आज स्मार्ट सिटी पार्क में टिकोमा का पौधा लगाया।

टिकोमा को चमकीले पीले फूलों के लिए जाना जाता है। इसके फूलों के गुच्छे सुगंधित होते हैं। टिकोमा एक झाड़ी वाला वृक्ष है, जिसकी ऊंचाई लगभग 8 मीटर तक होती है।इसको सजावट के लिए बाग़-बगीचों में लगाया जाता है। टिकोमा स्टांस को एक हर्बल दवाई के रूप में प्रयोग किया जाता है, इसका लगभग हर भाग औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।

यह भारत, कैलिफोर्निया, न्यू मैक्सिको, टेक्सास और फ्लोरिडा में पाया जाता है।
=================================================================मुख्यमंत्री चौहान ने पं. गोविंद वल्लभ पंत की जयंती पर किया नमन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वतन्त्रता सेनानी और वरिष्ठ भारतीय राजनेता पं. गोविन्द बल्लभ पन्त की जयंती पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास के सभागार में पं. गोविंद बल्ल्भ पन्त के चित्र पर माल्यार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने ट्वीट सन्देश में कहा कि स्वतंत्रता सेनानी,भारत के पूर्व गृह मंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे,भारत रत्न श्रद्धेय स्व. गोविंद बल्लभ पंत जी के राष्ट्र एवं समाज की उन्नति हेतु किये गये कार्य सदैव हम सबको देश की सेवा, गरीबों एवं असमर्थों के उत्थान के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

पं.गोविंद बल्लभ पंत स्वतन्त्रता सेनानी और वरिष्ठ भारतीय राजनेता थे। वे भारत के चौथे गृहमंत्री थे। सन 1957 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। गृहमंत्री के रूप में उनका मुख्य योगदान भारत को भाषा के अनुसार राज्यों में विभक्त करना तथा हिन्दी को भारत की राजभाषा के रूप में प्रतिष्ठित करना था। उनका जन्म 10 सितम्बर 1887 को अल्मोड़ा जिले के श्यामली पर्वतीय क्षेत्र स्थित गाँव खूंट में हुआ, 7 मार्च 1961 को हृदयाघात से जूझते हुए उनका अवसान हुआ।
================================================================
मंत्री सारंग द्वारा गैस पीड़ित कल्याणी महिलाओं के खातों में 5 माह की पेंशन अंतरित
गैस राहत अस्पताल के लिए 3 एम्बुलेंस का लोकार्पण
भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने आज गैस राहत संचालनालय में गैस त्रासदी में दिवंगत व्यक्तियों की कल्याणी महिलाओं को पेंशन राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की। संचालनालय में आयोजित कार्यक्रम में अप्रैल-2021 से पाँच माह की पेंशन प्रतिमाह 1000 रूपये के हिसाब से अंतरित की गई।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणानुरूप गैस पीड़ित कल्याणी बहनों के लिये पेंशन योजना पुन: शुरू की गई है। यह पेंशन सामाजिक सुरक्षा पेंशन की 600 रूपये की राशि के अतिरिक्त होंगी। उन्होंने कहा कि कल्याणी बहनों को 1600 रूपये की राशि ताजिंदगी मिलती रहेगी।

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि गैस राहत के 6 अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है। साथ ही कोरोना में उचित इलाज मिल सके इसके लिये हमीदिया अस्पताल में भी गैस प्रभावितों के लिये नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि संवेदनशील सरकार ने कई आपत्तियों के बाद भी पुन: पेंशन योजना को शुरू किया। उन्होंने बताया कि सरकार ने विधवा कालोनी का नाम बदलकर जीवन-ज्योति किया। कॉलोनी में स्टेडियम बनाया जा रहा है। नर्मदा जल, सड़क आदि की व्यवस्था की गई है।

मंत्री श्री सारंग ने गैस राहत अस्पताल के लिए 3 एम्बुलेंस को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान प्रतीक-स्वरूप चेक का वितरण भी किया। कार्यक्रम के बाद कल्याणी महिलाओं को भोजन वितरित किया और स्वयं उन्हें मिठाई भी खिलाई।

अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। गैस राहत संचालक श्री बंसत कुर्रे और सचिव श्री के.के. दुबे सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी गैस राहत डॉ. रविशंकर वर्मा भी मौजूद थे।

वर्ष 2010 में भारत शासन ने भोपाल गैस त्रासदी में दिवगंत हुए व्यक्तियों की 5 हजार कल्याणियों को 5 वर्ष के लिए 1000 रूपये प्रतिमाह सामाजिक पुनर्वास मद में पेंशन की कार्य योजना स्वीकृत की गयी थी। इस कार्ययोजना में 30 करोड़ रूपये का प्रावधान था। इसमें केन्द्र शासन का 75 प्रतिशत तथा राज्य शासन का 25 प्रतिशत अंशदान था। यह पेंशन योजना मई, 2011 से प्रारम्भ की गई है। योजना अंतर्गत बैंक ऑफ इंडिया में गैस पीड़ित मृतकों की कल्याणियों के कुल 2544 एवं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में कुल 2452 इस प्रकार कुल 4996 अकांउट खोले गये थे। स्वीकृत योजना अनुसार संबंधित कल्याणियों को केवल 5 वर्ष के लिए पेंशन का भुगतान होना था। राज्य शासन ने 6 जनवरी 2018 को निर्णय लिया गया था कि जिन कल्याणियों को पेंशन भुगतान के 5 वर्ष पूर्ण हो गए हैं, उन्हें 2 वर्ष अतिरिक्त पेंशन का भुगतान किया जाए। अगस्त-2021 में 7 वर्ष पूर्ण होने पर 4474 कल्याणी महिलाओं के अकाउंट बंद कर दिये गये इन 7 वर्षो में पेंशन राशि की व्यवस्था पूर्व में स्वीकृत राशि में मूल राशि 3 हजार करोड़ रूपये एवं ब्याज में उपलब्ध राशि 13,30,25,948 रूपये से की गई। इस प्रकार 7 वर्ष तक मूल राशि एवं ब्याज सहित कुल राशि 43,30,25,948 रूपये में से पेंशन का भुगतान किया गया। वर्तमान में राशि 4,04,08,475 रूपये शेष है।

4500 गैस पीडित कल्याणियों के आधार पर प्रतिमाह 1000 रूपये की दर से पेंशन प्रदान करने के लिए कुल राशि 5 करोड़ 40 लाख रूपये का बजट प्रावधान वित्तीय वर्ष 2021-22 में किया गया।

पात्र पंजीकृत 5000 कल्याणियों में 3699 की पेंशन 7 वर्ष पूर्ण होने के बाद बंद हो गई है तथा 288 की मृत्यु हो गई है। वर्तमान में 154 कल्याणीयों को जिनकी 7 वर्ष पूर्ण नहीं हुए है उनको 1000 रूपये प्रतिमाह के आधार पर पेंशन का भुगतान किया जा रहा है। अब 4558 कल्याणियों के खाते में 1000 रूपये प्रतिमाह पेंशन का भुगतान माह अप्रैल-2021 से किया जा रहा है।
=================================================================प्रदेश में अब ऑक्सीजन के परिवहन की आवश्यकता नहीं होगी
स्वास्थ्य संस्थाओं में स्थापित हो रहे है आक्सीजन प्लांट्स-स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि अब प्रदेश में स्वास्थ्य संस्थाओं में आक्सीजन को परिवहन से लाने की जरूरत नही है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी गुरुवार को संत हिरदाराम नगर सिविल अस्पताल में नव निर्मित ऑक्सीजन प्लांट लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे ।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा है कि एक वर्ष पहले जब प्रदेश की स्वास्थ्य संस्थाओं में ऑक्सीजन की आपूर्ति परिवहन पर निर्भर थी तब की स्थिति बहुत कठिन थी। कोरोना की दूसरी लहर में सड़क, रेल और यहां तक कि हवाई मार्ग से भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई। ऑक्सीजन की आपूर्ति स्वास्थ संस्थाओं में निर्बाध रूप से हो इस को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाना शुरू किए गए।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 190 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इनमें से 88 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में लगातार कार्य किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि कोरोना की तीसरी लहर हमें प्रभावित नहीं करें। हमारे अस्पतालों को ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़े, जिसमें आईसीयू और ऑक्सीजन के बेड्स की जरूरत पड़े। इसके बाद भी सरकार पूरी तरह से तैयार है। स्वास्थ्य संस्थाओं में पर्याप्त ऑक्सीजन बेड्स, आईसीयू बेड्स, पीआईसीयू सहित अन्य स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में निरंतर कार्य किए जा रहे है। विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। संचालक एनएचएम डॉ. पंकज शुक्ला, सीएमएचओ डॉ.प्रभाकर तिवारी भी उपस्थित थे।
=================================================================पात्र हितग्राही को समय पर मिले शासन की योजनाओं का लाभ – ऊर्जा मंत्री तोमर
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर में 38 नम्बर कार्यालय पर हाथठेला, कामकाजी, पेंशन, मजदूरी व आयुष्मान के पात्र हितग्राहियों को कार्ड वितरित किया। उन्होंने कहा कि आपका सेवक आपकी सेवा में हमेशा तैयार है। किसी भी व्यक्ति को राशन या अन्य कार्यों के लिए ऑफिसों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं हैं। आपके नजदीक जाकर आपको शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशानुसार आपकी समस्या के निराकरण के लिए आपके क्षेत्र में केंप आयोजित कर समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। लगभग 10 हजार परिवारों को राशन की पात्रता पर्ची दी जा चुकी है। आगे भी पात्र हितग्राहियों को राशन की पात्रता पर्ची दी जायेंगी।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि शहर में विकास कार्य तेजी से कराये जा रहे हैं। ग्वालियर सिविल अस्पताल बनकर तैयार है और बिरला नगर प्रसूति गृह का कार्य चालू हो चुका है। साथ ही एक और अस्पताल किशन बाग की मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में ग्वालियर में तेजी से कार्य किया जा रहा है। हमारा प्रयास है क्षेत्र के नागरिकों को घर के नजदीक ही नि:शुल्क और बेहतर इलाज की सुविधा मिले।

श्री तोमर ने कहा कि शहर हम सभी का है, इसको साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी भी हम सभी की है। इसलिए हमें प्रण करना चाहिए कि अपने आस-पास की जगहों पर गंदगी न होने दें। कचरा सिर्फ कचरा वाहन में ही डालें, जिससे हमारा शहर तो स्वच्छ बनेगा ही साथ ही हम कई बीमारियों से भी बचेगें। इस अवसर पर क्षेत्रीय नागरिक एवं अधिकारी उपस्थित रहे।
================================================================
todayindia,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary