मुख्यमंत्री चौहान ने पत्नी श्रीमती साधना सिंह के जन्मदिवस पर पौधा लगाया

मुख्यमंत्री चौहान ने पत्नी श्रीमती साधना सिंह के जन्मदिवस पर पौधा लगाया
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh newsमुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज पचमढ़ी में धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के जन्म दिवस पर बरगद का पौधा लगाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ‘मेरी अर्धांगनी के जन्मदिन के अवसर पर आज हमने परिवार सहित पेड़ लगाया और ये संकल्प लिया कि हर ख़ुशी के अवसर पर हम पेड़ लगाएँगे, ताकि पर्यावरण को बचाने में हम योगदान दे सकें। आप सभी से भी ये अपील है कि हर ख़ुशी के मौक़े पर एक ज़रूर पेड़ लगाए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज वट-सावित्री व्रत के शुभ दिन पर बरगद का पौधा लगाया है। विशाल एवं दीर्घजीवी होने के कारण वट वृक्ष की पूजा लम्बी आयु की कामना के लिए की जाती है। आज बहनों ने अपने पतियों की लंबी आयु के लिये वट-सावित्री की पूजा की, इस अवसर पर मैं सभी बहनों को बधाई देता हूँ एवं प्रार्थना करता हूँ कि वटवृक्ष की भांति परिवार में खुशहाली फैले। ये दिन हमें जीवन में प्रकृति के महत्व को दर्शाता है, इसलिये प्रकृति के संरक्षण के लिये अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प करें।

हमारे धर्म में प्रकृति के संरक्षण एवं उनके प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने की विशेष परंपराएं है। हमारी संस्कृति और जीवन पद्धति प्रकृति से अटूट सबंध और वृक्षों के प्रति श्रद्धा के भाव का निर्माण करती है और इसलिये हमारी सनातन परंपरा में वृक्षों की पूजा का विशेष विधान है, वट वृक्ष या बरगद के पेड़ को हिंदू धर्म में विशिष्ट माना गया है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, वट वृक्ष या बरगद के पेड़ के तने में भगवान विष्णु, जड़ में ब्रह्मा तथा शाखाओं में शिव का वास होता है। वट वृक्ष को त्रिमूर्ति का प्रतीक माना गया है।
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news