मीजल्स की बीमारी को जड़ से खत्म करना जरूरी : जनसम्पर्क मंत्री शर्मा(todayindia)

जनसम्पर्क मंत्री ने रवाना किया जन जागरूकता रथ (todayindia)
प्रदेश में मीजल्स-रूबेला(Rubela) टीकाकरण अभियान शुरू
भोपाल : मंगलवार, जनवरी 15, 2019
जनसम्‍पर्क, विधि एवं विधायी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने आज मीजल्स-रूबेला(Rubela) टीकाकरण के प्रदेश स्तरीय अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि मीजल्स की बीमारी को जड़ से समाप्त करना जरूरी है। (todayindia)उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस अभियान के द्वारा दो करोड़ से अधिक बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। लक्ष्‍य पूर्ति के लिए जन जागरूकता की आवश्यकता है। श्री शर्मा ने इस मौके पर वेक्सीनेशन केरियर बॉक्स का फीता काटकर और जन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।(todayindia)(todayindia)


पी.सी. शर्मा ने लोगों से कहा कि वे अपनी कॉलोनियों में रहने वाले सभी 9 माह से 15 वर्ष तक आयु के बच्चों एवं गर्भवती माताओं का टीकाकरण करवायें। उन्होंने कहा कि अभियान 15 फरवरी तक पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है ताकि लक्ष्य अनुरूप सभी बच्चों एवं गर्भवती माताओं का मीजल्स एवं रूबेला(Rubela) से बचाव किया जा सके। उन्होंने बताया कि बच्चों और गर्भवती माताओं को होने वाला ढ़ाई दिन का खसरा या ढ़ाई दिन का मीजल्स ऐसी बीमारी हैं, जिसका समुचित उपचार नहीं हुआ, तो संतानें गंभीर विकारों से ग्रसित हो जाती हैं और उससे जीवन भर संघर्ष करना पड़ता है। उन्होंने इसके बचाव के लिए सभी से अपेक्षा की कि वे हर हाल में इस अभियान के दौरान 9 माह से 15 वर्ष तक आयु के बच्चों और गर्भवती माताओं का टीकाकरण करवाएँगे।
कार्यक्रम में फादर अनिल, पार्षद श्री प्रदीप सक्सेना, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के डॉ. अभिषेक जैन, डॉ. संदीप शिंदे, सीएमएचओ, डॉ. एम.यू.खांन, और कार्मल कान्टवेंट स्कूल के छात्राएँ मौजूद थीं।
(todayindia)