प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम को संबोधित करेंगे
narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of india,international yog dayप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सातवें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कोविड-19 महामारी के कारण अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2021 के मुख्‍य कार्यक्रम का टेलिविज़न पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। दूरदर्शन के सभी केंद्र सुबह साढ़े छह बजे से इसका प्रसार आरंभ कर देंगे। इस कार्यक्रम को आयुष राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू भी संबोधित करेंगे और मोरारजी देसाई राष्‍ट्रीय योग संस्‍थान योग का प्रदर्शन करेगा।

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए लाखों योग प्रशंसक अपनी प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त कर चुके हैं और सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए अपने घरों में योग कर रहे हैं। सामान्‍य योगासनों का प्रदर्शन करने के लिए सभी दूरदर्शन केंद्र योग का सीधा प्रसारण करेंगे। योग प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री का संबोधन होगा जो सुबह सात बजे से लेकर सात बजकर 45 मिनट तक चलेगा। योग प्रदर्शन के बाद कार्यक्रम को 15 आध्‍यात्‍मिक नेता और योग गुरू भी संबोधित करेंगे। इनमें श्री श्री रविशंकर, साधगुरू जग्‍गी वासुदेव, डॉक्‍टर एच. आर. नागेन्‍द्र, श्री कमलेश पटेल, डॉक्‍टर वीरेंद्र हेगड़े, डॉक्‍टर हंसाजी जयदेव, श्री ओ. पी. तिवारी, स्‍वामी चिदानंद सरस्‍वती, डॉक्‍टर चिन्‍मय पांडे, मुनिश्री सागर महाराज, स्‍वामी भारत भूषण, डॉक्‍टर विश्‍वास मंडालिक, बहन बी. के. शिवानी, श्री एस. श्रीधरन और सुश्री एंटोइनेटे रोज़ी शामिल हैं।

आयुष मंत्रालय ने अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के लिए विभिन्‍न गतिविधियों का आयोजन किया है जो आरोग्‍य और प्रसन्‍न जीवन के लिए योग की महत्‍वपूर्णता को दर्शाती हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2021 की मुख्‍य विषय वस्‍तु आरोग्‍य के लिए योग है। मंत्रालय ने लगभग एक हजार सहयोगी संस्‍थानों के साथ आम जनता के लिए डिजिटल रूप से योग कार्यक्रम शुरू किए हैं। विदेशों में भारतीय दूतावास 21 जून के कार्यक्रम के लिए विभिन्‍न गतिविधियों का समन्‍वय कर रहे हैं। रिपोर्टों के अनुसार योग दिवस वैश्विक स्‍तर पर लगभग एक सौ 90 देशों में मनाया जाएगा
==============
courtesy
==============
narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of india,international yog day