प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – भारत की उपलब्धियों का लाभ न केवल देश बल्कि संपूर्ण मानवता के लिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – भारत की उपलब्धियों का लाभ न केवल देश बल्कि संपूर्ण मानवता के लिए
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत की उपलब्धि न सिर्फ भारत के लिए, बल्कि समूची मानवता के लिए लाभदायक है और उन्‍होंने सम्‍पूर्ण मानव जाति के लिए नई आशा का संचार किया।

प्रधानमंत्री आजादी का अमृत महोत्‍सव के संबंध में विभिन्‍न गतिविधियों के शुभारंभ और गुजरात में साबरमती आश्रम से दांडी तक की पदयात्रा के शुरूआत के अवसर पर जन समूह को संबोधित कर रहे थे।

श्री मोदी ने कहा कि देश की स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ का मतलब 75 विचार, 75 उपलब्धियां और 75 कार्यों तथा इरादों से है, जो हमें स्‍वतंत्र भारत के सपनों को साकार करने के लिए आगे बढने की प्रेरणा देंगे।

श्री मोदी ने कहा कि नमक आत्‍मनिर्भरता का प्रतीक है। उन्‍होंने कहा कि हमारे जीवन मूल्‍यों और आत्‍म-सम्‍मान के अलावा अंग्रेजों ने नमक पर भी हमला किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि महात्‍मा गांधी ने देश के दर्द को महसूस किया और नमक सत्‍याग्रह के रूप में लोगों की नब्‍ज को समझा, इसलिए वह आंदोलन जन-जन का आंदोलन बन गया था।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत के विकास से दुनिया के विकास को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा।

उन्‍होंने कहा कि भारत कोविड वैक्‍सीन का विकास करने और बनाने में आत्‍मनिर्भर है। श्री मोदी ने कहा कि हम कोविड महामारी से लडाई में विश्‍व के अन्‍य देशों की भी सहायता कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्‍सव संबंधी देशव्‍यापी समारोहों में जन-भागीदारी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्‍होंने लोगों से आगे आने और इस महोत्‍सव में नये विचारों के साथ योगदान देने की अपील की।

प्रधानमंत्री ने इस संबंध में आजादी का अमृत महोत्‍सव के लिए विशेष वेबसाइट की भी शुरूआत की। लोग और विशेष रूप से युवा इस वेबसाइट पर आजादी का अमृत महोत्‍सव के बारे में वीडियो और फोटो शेयर कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को प्रोत्‍साहन देने के लिए आत्‍मनिर्भर इन्‍क्‍यूबेटर की भी शुरूआत की।

इस अवसर पर केन्‍द्रीय संस्‍कृति और पर्यटन राज्‍यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्‍सव जन-आंदोलन होगा, जिसे भारत के लोग चलाएंगे। उन्‍होंने भारत को आत्‍मनिर्भरता की राह पर आगे ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को धन्‍यवाद दिया।

उन्‍होंने कहा कि साबरमती आश्रम में मगन निवास के निकट चरखा भी लगाया गया है। यह आत्‍मनिर्भर भारत संबंधी प्रत्‍येक ट्वीट पर एक पूरा चक्‍कर लगायेगा। उन्‍होंने लोगों से कोई भी स्‍थानीय उत्‍पाद खरीदने और हैश टैग वोकल फॉर लोकल का इस्‍तेमाल करते हुए उसका फोटो सोशल मीडिया पर पोस्‍ट करने की अपील की।

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि 1930 में महात्‍मा गांधी के ऐतिहासिक दांडी मार्च ने अंग्रेजों के शासन के विरूद्ध देश भर में स्‍वाधीनता संग्राम को प्रोत्‍साहन दिया। उन्‍होंने कहा कि सरदार पटेल ऐसी हस्‍ती थे, जिन्‍होंने स्‍वतंत्रता के बाद सभी रियासतों का भारत में विलय किया।
=========
courtesy
=========
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india