प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह नई दिल्ली के गुरुद्वारा रकाबगंज में गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह नई दिल्ली के गुरुद्वारा रकाबगंज में गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि अर्पित की
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह नई दिल्ली के गुरुद्वारा रकाबगंज में गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि अर्पित की। गुरु तेगबहादुर ने कुछ सदी पहले महान कार्य के लिए सर्वोच्‍च बलिदान दिया था। श्री मोदी ने ट्वीटर पर कहा कि आज सुबह ऐतिहासिक गुरूद्वारा रकाबगंज साहिब में प्रार्थना की जहां गुरू तेग बहादुर का अंतिम संस्‍कार किया गया था।

प्रधानमंत्री ने मत्‍था टेककर गुरु तेगबहादुर का आशीर्वाद लिया। श्री मोदी सहित दुनियाभर में लाखों लोगों ने गुरु तेगबहादुर की दयालुता से प्रेरणा ली है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह गुरु साहिब का आशीर्वाद ही है कि उनके 400वें प्रकाश पर्व का विशेष अवसर एनडीए सरकार के कार्यकाल में ही होगा। श्री मोदी ने

इस अवसर को ऐतिहासिक ढंग से मनाने और गुरु तेगबहादुर के आदर्शों पर चलने की अपील की। बिना किसी योजना और सुरक्षा तामझाम के गुरुद्वारे जाने की प्रधानमंत्री की पहल से श्रृद्धालुओं को भी कोई परेशानी नहीं हुई। प्रधानमंत्री ने कल शहीदी दिवस पर गुरु तेग बहादुर को श्रद्धाजंलि अर्पित की और न्‍यायपूर्ण तथा समावेशी समाज के लिए उनके साहसिक दृष्टिकोण का स्‍मरण किया।

नौवें गुरू तेग बहादुर का जन्‍म 1621 में हुआ था और दिल्‍ली में 1675 में शहीद हुए। सिख परम्परा के अनुसार गुरूजी कश्मीरी पंडितों के अधिकारों के लिए लडे जो मुगल शासक के अत्याचार से पीडित होकर उनके पास आए थे और कर हटवाने का अनुरोध किया था। मुगल शासन की अवज्ञा करने के आरोप में मुगल शासक के आदेश पर 1675 में सरेआम गुरूतेग बहादुर का सर कलम कर दिया गया था।
=============
courtesy
=============
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india