नीमच में मेडिकल कॉलेज हर हाल में खुलेगा – मुख्‍यमंत्री चौहान

नीमच में मेडिकल कॉलेज हर हाल में खुलेगा – मुख्‍यमंत्री चौहान
todayindia,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiaryमुख्यमंत्री ने जावद में किया 7 औद्योगिक क्षेत्रों के विकास कार्यों का भूमि-पूजन
उद्यमियों को भूमि आवंटन के आशय-पत्र सौंपे
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा – प्रदेश में जल्द लागू होगी उद्यम क्रांति योजना
मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश की तरफ हर वर्ग आकर्षित हो रहा है। निवेशकों को बेहतर माहौल उपलब्ध कराने के लिये हरसंभव प्रयास के साथ सुविधाएँ मुहैया कराई जा रही हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना काल में भी 384 बडी और 1892 छोटी फैक्‍ट्रीयाँ प्रदेश में निवेश के लिए आई। प्रदेश में निवेश का अच्‍छा वातावरण है। इसलिए यहाँ बड़े उद्योगपति आ रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि शासन जल्‍द उद्यम क्रांति योजना ला रही है। इस योजना में युवा वर्ग को उद्योग लगाने के लिए बैंक से लोन उपलब्ध कराया जाएगा। लोन की गारंटी राज्य सरकार लेगी और बैंक ऋण पर अनुदान भी उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नीमच में हर हाल में मेडिकल कॉलेज खुलेगा और वे स्‍वयं इसका भूमि-पूजन करने आएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को नीमच जिले के जावद में प्रदेश के विभिन्‍न जिलों के औद्योगिक विकास कार्यों एवं आईटी पार्क के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 7 औद्योगिक क्षेत्र में 52 करोड 61 लाख रूपये के अधोसंरचना विकास कार्यों का वर्चुअल सिंगल क्लिक के माध्‍यम से भूमि-पूजन किया। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान अतुल्‍य आईटी पार्क इंदौर इन्‍क्‍यूबेशन सेंटर का लोकार्पण तथा औद्योगिक पार्क रतलाम एवं जावरा का वर्चुअल भूमि-पूजन भी किया। मुख्‍यमंत्री ने उद्यमियों को भूमि आवंटन के लिए आशय-पत्र भी वितरित किये। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने नीमच क्षेत्र में अधोसंरचना विकास हेतु 11 करोड 8 लाख रूपये के स्‍वीकृति-पत्र भी वितरित किए। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने जेईई मेन्‍स में सिलेक्‍ट हुए 7 छात्रों को प्रशंसा-पत्र वितरण किया एवं जावद विधानसभा के एक लाख व्‍यक्तियों की मेडिकल रिपोर्ट के बुकलेट का विमोचन किया।

25 से 30 किलो मीटर के अंदर खुलेंगे सीएम राईस स्‍कूल

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में 25 से 30 किलो मीटर के अंदर सीएम राईस स्‍कूल खोले जाएंगे। यह स्‍कूल प्रायवेट स्‍कूलों से बेहतर होंगे। इस वर्ष 350 स्‍कूल और अगले वर्ष पुन: 350 स्‍कूल खोले जाएंगे। इसके लिए शासन ने 1500 करोड रूपये का प्रावधान किया है। इन स्‍कूलों में छात्रों को सभी बेहतर सुविधाएँ उपलब्‍ध रहेगी। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम गाँव के बच्‍चों को भी सुविधाएँ देंगे तो वे आगे बढ़ेंगे। उन्‍होंने नीमच जिले के 15 लोगों की सराहना की जिन्‍होंने जापानी भाषा सीखी है। मुख्‍यमंत्री ने जावद एवं सिंगोली के उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय का उन्‍नयन सीएम राईस स्‍कूल में करने और मनासा के 30 बिस्‍तरों के अस्‍पताल का उन्‍नयन 100 बिस्‍तर में करने के निर्देश दिए।

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम पंचायत अथवाबुजुर्ग द्वारा लगाये गये 2 मेगावाट के सौर ऊर्जा प्रोजेक्‍ट की सराहना की और कहा कि सभी ग्राम पंचायतें अथवाबुजुर्ग जैसे कार्य करें। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान समय में ग्राम पंचायतों को विकास कार्य के लिए भरपूर राशि दी जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्री श्री सखलेचा के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि उनके द्वारा किये जा रहे कार्य प्रेरणा देने वाले हैं।

बांणदा तालाब का मामला हल किया जाएगा

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नीमच एवं जावद के विकास के कार्यों में कोई कोर कसर बाकी नहीं रहने दी जाएगी। जावद विधानसभा को एक मॉडल एवं आदर्श रूप में विकसित किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बांणदा तालाब का मामला भी हल किया जाएगा। इस तालाब से 14 गाँवों के 1700 हेक्‍टेयर क्षेत्र में किसान पानी लिफ्ट करा सकेंगे। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि जल जीवन मिशन में गाँव-गाँव पानी की व्‍यवस्‍था की जाएगी। इसके लिए 1400 करोड़ रूपये की योजना बनाई गई है। इस योजना में घर-घर में नल से पानी उपलब्‍ध कराया जाएगा। पानी की शुद्धता के लिए फिल्‍टर प्‍लांट भी लगाए जाएंगे।

कम पैसों में ज्यादा निवेश

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सूक्ष्‍म, लघु, मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा कम पैसों में ज्‍यादा निवेश के कार्य करके दिखा रहे हैं। नीमच जिले में “एक जिला-एक उत्‍पादन” योजना में धनिया का प्रोडक्‍शन किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि उद्योपतियों से सतत संवाद रखा जाएगा। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने छतरपुर के उद्योगपति श्री मनीष शुक्‍ला से वर्चुअल चर्चा की। उन्होंने नीमच के कोरोना यौद्धा तारापुर के सरपंच श्री कमल सेन एवं सुपरवाईजर अंगुरबाला अहीर से उनके अनुभव जाने। कार्यक्रम में जावद में किए गए नवाचार पर एक लघु फिल्‍म का प्रदर्शन भी किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या-पूजन के साथ हुआ। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने जावद कॉलेज प्रांगण में पौधारोपण भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणा

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर जावद के कोविड सेंटर का नाम स्‍व. श्री वीरेन्‍द्र कुमार सखलेचा एवं सिंगोली के कोविड केयर सेंटर का नाम पं.‍दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखने की घोषणा की।

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने की उद्योगपतियों से चर्चा

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने जावद के कॉलेज सभागृह में भीलवाड़ा एवं अन्‍य स्‍थानों से आए उद्योगपतियों से चर्चा कर उन्‍हें प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्‍साहित किया। उन्‍होंने कहा कि राज्य सरकार उद्योगपतियों की समस्‍याओं का निराकरण करने के लिए वचनबद्ध है। उन्‍हें यहाँ उद्योग लगाने के लिए हर सुविधा और उद्योगों को विकसित करने के लिए हर सम्‍भव मदद भी दी जायेगी।

स्‍वच्‍छता रथों की चाबी सरपंचों को सौंपी

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने जावद विधानसभा क्षेत्र की आलोरी, मोरवन, गुजर्रखेडी, हनुमंतिया, केसरपुरा, एवं केलुखेडा, पंचायतों के सरपंचों को सांकेतिक रूप से स्‍वच्‍छता रथों की चाबी सौंपी।

जिलो में औद्योगिक सुधार के लिये 52 करोड़ रूपये की राशि

सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने औद्योगिक संरचनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि उद्योगों की स्थिति को सुधारने के लिए 11 करोड़ 80 लाख रूपये की राशि दी जा रही है। अन्‍य जिलो में भी औद्योगिक सुधार हेतु 52 करोड़ रूपये की राशि दी जाएगी। क्षेत्र में 10 नये औद्योगिक कल्‍सटर बनाए जाएंगे। 73 ग्राम पंचायतों को स्‍वच्‍छता रथ प्रदान किए गए हैं। जावद के महाविद्यालय में जापानी भाषा सीखने के लिए 15 बच्‍चों को जापान भेजा गया था, 36 स्‍कूलों का डिजिटलीकरण किया गया है।

उद्योगों के माध्‍यम से 22 हजार लोगों को रोजगार

औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्‍साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिह दत्तीगांव ने बताया कि प्रदेश में विभिन्‍न उद्योगों में निवेश भारी मात्रा में किया गया है। इन उद्योगों के माध्‍यम से 22 हजार लोगों को रोजगार प्राप्‍त हो रहा है। प्रदेश में औद्योगिक निवेश तेजी से बढ़ रहा है। विभिन्‍न उद्योगों के माध्‍यम से महिलाओं को भी रोजगार प्राप्‍त हो रहा है। चंबल का जो क्षेत्र कभी जो बीहड़ कहलाता था, आज वहाँ की सडकें अटल प्रगति पथ के नाम से जानी जाती हैं। प्रदेश में एक लाख 20 हजार एकड़ जमीन औद्योगिक क्षेत्रों के लिए आरक्षि‍त की गई है।

शिक्षा एवं स्‍वास्‍थ्‍य के साथ औद्योगिक क्षेत्र में भी आगे है प्रदेश

सांसद श्री सुधीर गुप्‍ता ने कहा कि प्रदेश शिक्षा एवं स्‍वास्‍थ्‍य के साथ औद्योगिक क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा है। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दिया है। झांझरवाड़ा में औद्योगिक क्रांति की नीव रखी गई है। प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्‍साहन श्री संजय कुमार शुक्‍ल ने उद्योग नीति पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में वित्‍त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिह डंग, विधायक सर्वश्री दिलीप सिह परिहार, अनिरूद्ध मारू, मंदसोर यशपाल सिह सिसोदिया, राजेन्‍द्र पांडे, देवीलाल धाकड़, पूर्व मंत्री श्री कैलाश चावला सहित युवा उद्यमी एवं बड़ी संख्‍या में नागरिक उपस्थित रहे।

राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण

प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने जावद में राष्ट्र पिता महात्‍मा गांधी की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर माल्‍यार्पण कर श्रृद्धासुमन अर्पित किए।
नीमच में मेडिकल कॉलेज हर हाल में खुलेगा – मुख्‍यमंत्री चौहान
todayindia,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary