कोरोना प्रकरण बहुत कम हो गए हैं, परन्तु सतर्कता में बिल्कुल कमी न हो: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

कोरोना प्रकरण बहुत कम हो गए हैं, परन्तु सतर्कता में बिल्कुल कमी न हो: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh newsएक-दो घरों का भी माइक्रो कन्टेनमेंट क्षेत्र बनाएँ
स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण कार्य का प्रभारी मंत्री करें निरीक्षण
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण बहुत कम हो गया है। प्रदेश के 50 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट एक प्रतिशत से नीचे आ गई है और प्रतिदिन नए प्रकरण 400 से नीचे आ गए हैं। रिकवरी रेट 98.2% हो गई है। प्रदेश का कोरोना संक्रमण की दृष्टि से देश में 23 वाँ स्थान है। फिर भी, हमें सतर्कता में थोड़ी भी कमी नहीं करनी है। हर व्यक्ति मास्क लगाए, परस्पर दूरी रखे और अन्य सभी सावधानियाँ बरते।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक कोरोना मरीज की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाए और कोई भी मरीज छुपा न रहे यह सुनिश्चित किया जाए। एक-दो प्रकरण होने पर भी माइक्रो कंटेनमेन्ट क्षेत्र बनाएँ, जिससे संक्रमण फैले नहीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सभी जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृ‍ढ़ीकरण के लिये बिस्तर बढ़ाने, ऑक्सीजन पाइप लाइन डालने और ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने आदि का कार्य चल रहा है। प्रभारी मंत्री अपने जिलों में इन कार्यों का निरीक्षण करें और सुनिश्चित करें कि उत्तम गुणवत्ता का काम समय पर हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। वीसी में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस,अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे।

397 नए प्रकरण

प्रदेश में कोरोना के 397 नए प्रकरण आए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या पाँच हजार 447 है और 1240 मरीज स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 0.7% और आज की पॉजिटिविटी दर 0.5% है। एक दिन में 79 हजार 261 टेस्ट किए गए हैं।

तीन जिलों में 10 से अधिक प्रकरण

अब प्रदेश के 3 जिलों इंदौर, भोपाल और जबलपुर में 10 से अधिक नए प्रकरण आए हैं। वहीं 11जिलों में 5 से अधिक नए प्रकरण हैं। इंदौर में 117, भोपाल में 97, जबलपुर में 34, बैतूल में 8, ग्वालियर में 8, हरदा में 7,खरगौन में 7, रतलाम में 7, रायसेन में 6 और राजगढ़ में 6 नए प्रकरण आए हैं।

दो जिलों में एक प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी दर

प्रदेश के दो जिलों इंदौर और भोपाल में एक प्रतिशत से अधिक साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर है। इंदौर में 1.2% और भोपाल में 1.8% साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी दर है। शेष 50 जिलों में एक प्रतिशत से कम पॉजिटिविटी दर है।
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news