आज विनायक दामोदर सावरकर की जयंती है

आज विनायक दामोदर सावरकर की जयंती है
veer sawarkar,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india newsआज वीर सावरकर जयंती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी और महान देशभक्त विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है।

विनायक दामोदर सावरकर का जन्म 28 मई 1883 को महाराष्ट्र के नासिक जिले में भागुर गांव में हुआ था। वे एक मेधावी छात्र थे। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने भी अध्ययन में उनकी काफी मदद की। स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान के उद्देश्य से उन्होंने मित्र मेला नाम से एक गोपनीय संस्था गठित की। उनकी राजनीतिक गतिविधियां हाई स्कूल से ही शुरू हो गई थीं जो पुणे के फर्गुसन कॉलेज में अध्ययन के दौरान भी जारी रही।

वर्ष 1909 में विनायक दामोदर सावरकर ने ‘भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास’ नामक पुस्तक लिखी, जिसमें उन्होंने 1857 के विद्रोह का विश्लेषण किया और इसे स्वतंत्रता के पहले संग्राम की संज्ञा दी।

1911 में सावरकर को मॉर्ली-मिंटो सुधारों के खिलाफ विद्रोह के लिए 50 साल की सजा देकर अंडमान के सेल्युलर जेल भेज दिया गया। 26 फरवरी 1966 को उनका निधन हो गया।
========
courtesy
=======
veer sawarkar,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news