(todayindia) राष्‍ट्र स्‍वामी विवेकानंद(Swami Vivekanand) की जयंती मना रहा है

(Swami Vivekanand)(narendra modi)(todayindia)
राष्‍ट्र स्‍वामी विवेकानंद(Swami Vivekanand) की जयंती मना रहा है
भारत के महान आध्‍यात्मिक गुरुओं में से एक स्‍वामी विवेकानंद ने वेदांत और योग के भारतीय दर्शन से विश्‍व को अवगत कराया। वे शिकागो में 1893 में विश्‍व धर्म संसद में अपने प्रसिद्ध भाषण के बाद पश्चिमी देशों में लोकप्रिय हुए। स्‍वामी विवेकानंद 19वीं शताब्‍दी के आध्‍यात्मिक महापुरुष रामकृष्‍ण परमहंस के मुख्‍य शिष्‍य थे। रामकृष्‍ण परमहंस, रामकृष्‍ण मठ और रामकृष्‍ण मिशन के संस्‍थापक थे।(Swami Vivekanand)(narendra modi)(todayindia)

देश में स्‍वामी विवेकानंद(Swami Vivekanand) की जयंती राष्‍ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई जाती है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी(narendra modi) ने भारतीय संस्‍कृति को समृद्ध बनाने में स्‍वामी विवेकानंद के योगदान के लिए उनका स्‍मरण किया है। कोलकाता में ओल्‍ड करेंसी भवन में कल शाम स्‍वामी विवेकानंद(Swami Vivekanand) की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद उन्होंने कहा कि स्‍वामी जी की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक है।

हम सभी को स्‍वामी विवेकानंद(Swami Vivekanand) जी की वो बात हमेशा याद रखनी है जो उन्‍होंने मिशिगन यूनिवर्सिटी में कुछ लोगों से संवाद के दौरान कही थी। स्‍वामी विवेकानंद जी ने उन्‍हें कहा था अभी वर्तमान स्थिति भले ही आपकी है लेकिन 21वीं सदी भारत की होगी। स्‍वामी विवेकानंद के उस विश्‍वास को उस संकल्‍प को सिद्ध करने के लिए प्रत्‍येक देशवासी को पूरी शक्ति से निरंतर काम करते रहना चाहिए।

प्रधानमंत्री(narendra modi) हावड़ा जिले में रामकृष्‍ण मिशन के मुख्‍यालय, बेलूर मठ में आज एक समारोह में भाग लेंगे।

राष्‍ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर देशभर में विभिन्‍न कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उत्‍तरी कोलकाता में स्‍वामी विवेकानंद के पैतृक निवास पर एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है।(Swami Vivekanand)(narendra modi)(todayindia)
===============
Courtesy