(todayindia) कर्नाटक उपचुनाव(Karnataka Bypoll Results) में भाजपा ने 12 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया।

(todayindia) कर्नाटक उपचुनाव में भाजपा ने 12 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया।
बेंगलुरु। कर्नाटक राज्य विधानसभा की 15 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने सोमवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। इस जीत के साथ 223 सदस्‍यीय(todayindia)(todayindia)(Karnataka Bypoll Results)सदन में भाजपा विधायकों की संख्‍या 117 हो गयी है। उसे एक निर्दलीय सदस्‍य का समर्थन भी हासिल है।
कांग्रेस को केवल दो सीटें मिली हैं। एक सीट पर निर्दलीय उम्‍मीदवार जीता है। इस उपचुनाव में जनता दल- सेक्‍यूलर एक भी सीट नहीं हासिल कर सका।

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्‍मेदारी लेते हुए विधायक दल के नेता पद से इस्‍तीफा दे दिया है। दिनेश गुंडुराव ने भी प्रदेश पार्टी अध्‍यक्ष पद से त्‍यागपत्र दे दिया है।

मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा ने राज्‍य में स्‍थायी सरकार के लिए वोट देने के वास्‍ते लोगों को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि वे राज्‍य के विकास के लिए प्रयास जारी रखेंगे।

इन उपचुनावों में येदियुरप्पा को अपनी सरकार के लिए साधारण बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 6 सीटों को जीतने की जरूरत थी। यह उपचुनाव कर्नाटक विधानसभा के 15 अयोग्य ठहराए गए विधायकों के राजनीतिक भाग्य के लिए भी निर्णायक था।
भाजपा ने गोकाक, येल्लापुर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबल्लारपुर, महालक्ष्मी लेआउट, कृष्णाराजपेट, अथानी, कगवा हीरेकेरुर, यशंवतपुर और केआर पुर में विजय हासिल की। कांग्रेस शिवाजी नगर और हुनाशुरु में जीती है। होसाकोटे क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार शरद कुमार बचेगोड़ा ने 81 हजार 667 वोट हासिल कर भाजपा के नागराजू को हराया। (todayindia)(Karnataka Bypoll Results)
==========================
Courtesy