(todayindia)प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिक्‍स(BRICS) शिखरसम्‍मेलन को अत्‍यंत उपयोगी बताया।

(todayindia)प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिक्‍स शिखरसम्‍मेलन को अत्‍यंत उपयोगी बताया। सदस्‍य देशों से व्‍यापार, नवाचार और टेक्‍नोलॉजीके क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का आग्रह किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया में आज संपन्‍न हुए ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन को अत्‍यंत लाभदायकबताया है। उन्‍होंने कहा है कि इसमें ब्रिक्‍स नेताओं को सदस्‍य देशों के बीच आपसीव्‍यापार बढ़ाने, नवाचार टेक्नोलाजी और संस्‍कृति जैसे क्षेत्रोंमें उद्देश्‍यपूर्ण वार्ता का मौका मिला।(todayindia)(narendra modi)(BRICS)एक ट्वी‍ट संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने कहा कि भविष्‍य में उभर कर आने वाले विषयों पर ध्‍यान केंद्रीत करने से आपसीसहयोग बढ़ेगा जिससे सभी देशों के लोगों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री ब्राजीलिया सेनई दिल्‍ली रवाना हो गये हैं।

इससे पहले ब्राजीलिया में ब्रिक्‍स व्‍यापार परिषद को संबोधितकरते हुए प्रधानमंत्री ने ब्रिक्‍स के सदस्‍य देशों और न्‍यू डेवलपमेंट बैंक से आपदाओंके प्रति संवेदनशील बुनियादी ढांचा कायम करने के उद्देश्‍य से गठित वैश्विक गठबंधनमें शामिल होने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि न्‍यू डेवलपमेंट बैंक और ब्रिक्‍सव्‍यापार परिषद के बीच हुआ समझौता दोनों संस्‍थाओं के लिए फायदेमंद साबित होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने न्‍यू डेवलपमेंट बैंक की क्षेत्रीयशाखा भारत में जल्‍द खोले जाने का आग्रह करते हुए वैश्विक विकास को बढ़ावा देने मेंबहुपक्षीय वित्‍तीय संस्‍थाओं के पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया।(todayindia)(narendra modi)(BRICS)
==========================
courtesy