(todayindia)पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी का पूरा जीवन आदर्शों से भरा हुआ :- नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव

(todayindia) पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी का पूरा जीवन आदर्शों से भरा हुआ :- नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव — पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी की अंत्येष्टि में शामिल हुए नेता प्रतिपक्ष
भोपाल। नेता प्रतिपक्ष श्री गोपाल भार्गव सोमवार को हाटपिपल्या पहुँचकर वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी जी को श्रद्धांजलि दी। । नेता प्रतिपक्ष ने श्री जोशी जी के पैतृक निवास पहुँचकर उनके पार्थिव शरीर को पुष्पांजलि अर्पित की ओर अंतिम यात्रा में शामिल हुए। (todayindia)(kailash joshi)

शोक सभा मे नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा की ईमानदारी, सादगी, अपने कर्तव्यों के प्रति निष्ठा और दल के प्रति पूरा समर्पण जोशी जी की पहचान थी। दीनदयालजी और कुशाभाऊजी जैसा साधारण जीवन जीने वाले जोशी जी का व्यक्तित्व असाधारण था।
*पहली बार विधायक बना तो जोशी जी का मार्गदर्शन मिला*
नेता प्रतिपक्ष श्री गोपाल भार्गव ने कैलाश जोशी से जुड़े संस्मरण सांझा करते हुए कहा कि श्रद्धा के केंद्र जोशी जी श्रेष्ठ संगठक के साथ कुशल प्रशासक भी थे। उनका संसदीय ज्ञान अद्भुत था। मैं पहली बार 1984- 85 में जब विधायक बना तब जोशी जी नेता प्रतिपक्ष थे। तब से मुझे लगातार उनका सानिध्य मिलता रहा। विधायक विश्रामगृह के खंड 1 में विधायक दल के कार्यालय में जोशी जी बैठते थे, तब मैं उनसे प्रश्न, ध्यानाकर्षण बनाने का तरीका पूछता था। उनसे सदन में जन समस्याओं को किस तरह उठाना,  और सदन की कार्यवाही सीखने मिली। वे नए विधायको की हमेशा हौसला अफ़जाई करते थे।  वो मेरे गुरु और मार्गदर्शक थे। उनका हमारे बीच नही रहना हमारे लिए एक शिक्षक और मार्गदर्शक की कमी है।
*हर जनप्रतिनिधि के लिए जोशी जी का जीवन अनुसरण योग्य*
उन्होंने कहा कि जोशी की पूरा जीवन इतने आदर्शों से भरा हुआ है कि उन पर एक पूरा ग्रन्थ लिखा जा सकता है। श्री भार्गव ने कहा कि राजनीतिक क्षेत्र में काम करने वाले हर जनप्रतिनिधि के लिए कैलाश जोशी जी का जीवन अनुसरण योग्य है। नेता प्रतिपक्ष श्री भार्गव ने आदरणीय कैलाश जोशी जी को राजनीति के संत यूंही नही कहा जाता। आज जोशी जी भले ही पंचतत्व में विलीन हो गए हो लेकिन उनके कर्मतत्व से जो प्रकाश फैला है वह भाजपा के हर कार्यकर्ता को हमेशा उर्जित करता रहेगा। (todayindia(kaialsh joshi)