(todayindia)अनुभूति कार्यक्रम में बच्चों ने सीखा वन और वन्य प्राणी प्रबंधन

(todayindia)(mpnews)अनुभूति कार्यक्रम में बच्चों ने सीखा वन और वन्य प्राणी प्रबंधन
अनुभूति कार्यक्रम में आज वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में हुए छठवें शिविर में शासकीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने वन्य प्राणियों के रेस्क्यू ऑपरेशन में गहन रुचि दिखाई। शिविर में भोपाल के शासकीय नूतन सुभाष, शासकीय सरोजिनी गर्ल्स स्कूल और मॉडल हायर सेकण्डरी स्कूल के 116 छात्र-छात्राओं ने भाग
(todayindia)(mpnews)(madhyapradesh news)(madhyapradesh samachar)(bhopal news)
लिया। कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के फारेस्ट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट एण्ड रेंजर्स कॉलेज, सुन्दर नगर के 40 प्रशिक्षुओं ने भी भाग लिया। उन्होंने शिविर की प्रशंसा करते हुए इसे अनोखा बताया।

संचालक श्रीमती कोमलिका मोहन्ता ने बताया कि विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को वन और वन्य प्राणी संरक्षण की जानकारी दी गई। बच्चों ने पक्षी दर्शन, वनस्पतियों की जानकारी और वन्य प्राणियों का स्वभाव और व्यवहार जानने में काफी रुचि दिखाई। पर्यावरण संरक्षण की महत्ता जानने के बाद कई बच्चे कृत संकल्पित दिखे। उन्होंने कहा कि वे घर और आस-पड़ोस में भी लोगों को पर्यावरण संरक्षण की महत्ता के बारे में जागरूक करेंगे। मास्टर ट्रेनर, डॉ. एस.आर. वाघमारे, पक्षीविद डॉ. सुरेन्द्र तिवारी और मोहम्मद खलीक सहायक संचालक श्री ए.के. जैन और वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. अतुल गुप्ता ने बच्चों के साथ अपने अनुभव साझा किये।



संचालक श्रीमती मोहन्ता ने सभी बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। इस मौके पर बच्चों को विभिन्न गतिविधियों में सहभागिता पर पुरस्कृत किया गया।(todayindia)(mpnews)(madhyapradesh news)(madhyapradesh samachar)(bhopal news)