madhyapradesh ki khas khabren-1 march 2021

तामोट में होगा 600 करोड़ का निवेश-2 हजार 500 लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य
madhyapradesh ki khas khabren,madhyapradesh ki khas khabren-1 march 2021 mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaमुख्यमंत्री चौहान से उद्योगपतियों ने की भेंट
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण की दिशा में पहल करने पर राज्य सरकार उद्योगपतियों की हरसंभव सहायता करेगी। प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण, टेक्सटाईल, सौर ऊर्जा और अधोसंरचना निर्माण में पर्याप्त संभावनाएँ हैं। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन भी होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रालय में आज उद्योगपतियों से भेंट के दौरान यह बात कही।

सागर ग्रुप टेक्सटाईल और खाद्य प्र-संस्करण में निवेश का इच्छुक

मुख्यमंत्री श्री चौहान से भेंट में सागर ग्रुप के चेयरमेन श्री सुधीर कुमार अग्रवाल ने रायसेन जिले के ग्राम तामोट में 600 करोड़ रूपये की लागत से टेक्सटाईल और खाद्य प्र-संस्करण इकाइयाँ स्थापित करने संबंधी योजना पर चर्चा की। इन इकाइयों से 2 हजार 500 व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजित होगा।

सोलर सेल का होगा निर्माण

गोल्डी सोलर प्राइवेट लिमिटेड के कैप्टन ईश्वर ढोलकिया ने प्रदेश में सोलर पावर प्लांट लगाने संबंधी प्रस्ताव रखा। उनकी सौर ऊर्जा उत्पादन में लगने वाली सोलर पैनल के लिये सोलर सेल उत्पादन की योजना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आत्म-निर्भर भारत के निर्माण में निरंतर सक्रिय हैं। यह पहल इसमें सहायक होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से प्रतिभा सिंटेक्स के एम.डी. श्री श्रेयस्कर चौधरी और नेटलिंक के सी.ई.ओ. श्री अनुराग श्रीवास्तव ने भी भेंट की।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन श्री संजय शुक्ला और प्रमुख सचिव राजस्व, लोक सेवा प्रबंधन श्री मनीष रस्तोगी भी उपस्थित थे।
=======================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने लगाया पारिजात का पौधा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिदिन पौधा लगाने के संकल्प के क्रम में आज पारिजात हरसिंगार का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री  चौहान ने स्मार्ट रोड पर स्मार्ट रोड उद्यान में पौधारोपण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नागरिकों से अनुरोध किया कि परिवार के शुभ अवसरों, जैसे जन्म, वर्षगांठ आदि पर पौधे लगाएँ। पौधा-रोपण के अवसर पर उज्जैन के सांसद श्री अनिल फिरोजिया भी उपस्थित थे।

हरसिंगार उत्तम औषधि भी

हरसिंगार का पौधा बहुत ही उत्तम औषधि है। हरसिंगार (पारिजात) पाचन तंत्र, पेट के कीड़े की बीमारी, बुखार, लीवर विकार सहित अन्य कई रोगों के उपचार में उपयोगी होता है। इसके पत्ते को उबाल कर बनाया गया काढ़ा पीने से बरसों पुराना घुटनों का दर्द ठीक हो जाता है।
=========================================================
बिजली कर्मियों से मारपीट पर होगी एफ.आई.आर
बिजली के दौरान कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ ड्यूटी के दौरान होने वाली मारपीट/दुर्व्यवहार की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने तुरन्त एफ.आई.आर. कराने के निर्देश दिए हैं।

कंपनी ने कहा है कि प्राय: देखने में आ रहा है कि बिजली कर्मियों पर ड्यूटी के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा मारपीट/दुर्व्यवहार किया जा रहा है। ऐसी घटनाएँ विद्युत अधिकारियों/कर्मचारियों का मनोबल गिराती हैं। इसलिए कंपनी के कार्यक्षेत्र में कार्यरत सभी नियंत्रणकर्ता अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि मैदानी अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ होने वाली दुर्व्यवहार या मारपीट की घटनाओं को पूरी गंभीरता से लिया जाए।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों/कर्मचारियों से दुर्व्यवहार या मारपीट के मामलों को शासकीय कामकाज में बाधा डालने के तौर पर लिया जाकर तुरन्त कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। कंपनी ने कहा है कि चालू रबी सीजन में िबजली आपूर्ति की विषम परिस्थिति में निष्ठापूर्वक काम कर रहे अधिकारियों/कर्मचारियों का मनोबल नीचा करने की इजाजत किसी को भी नहीं दी जा सकती है। कंपनी ने मैदानी अधिकारियों/कर्मचारियों से कहा है कि विद्युत आपूर्ति की स्थिति पर लगातार नजर रखें और जिले के कलेक्टर/पुलिस अधीक्षक से संपर्क कर किसी भी अप्रिय स्थिति में उनसे आवश्यक सहयोग प्राप्त करें। इस संबंध में मैदानी महाप्रबंधकों/उपमहाप्रबंधकों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने कार्यक्षेत्र में विगत 5 वर्ष में कंपनी के अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ हुई मारपीट (घातक/अघातक) मामलों में पुलिस थाने में दर्ज/कोर्ट में विचाराधीन मुकदमों की समीक्षा करें।
===========================================================
मुख्य नगरपालिका अधिकारी निलंबित
आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने शासकीय कार्यो में लापरवाही पर नगरपालिका परिषद मैहर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री दिनेश कुमार तिवारी को निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय संभागीय संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास रीवा रहेगा।
=========================================================
कोविड- 19 टीकाकरण के दूसरे चरण में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने टीका लगवाया
कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण के पहले दिन लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने जयप्रकाश जिला चिकित्सालय स्थित टीकाकरण केन्द्र पर टीका लगवाया। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने टीकाकरण का पहला डोज लेने का सर्टिफिकेट स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी को सौंपा।

दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु और 45 से 59 वर्ष आयु के चिन्हित गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान सोमवार एक मार्च से शुरू हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने 60 वर्ष से अधिक आयु समूह में आने पर आम व्यक्तियों की लाइन में लगकर टीकाकरण करवाया। टीकाकरण के बाद ऑब्जर्वेशन कक्ष में पत्रकारों से चर्चा करते हुए डॉ. चौधरी ने कहा कि उन्हें सुखद अनुभूति हो रही है। टीकाकरण का पहला डोज लेने के बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई।
==========================================================

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग की मौजूदगी में शुरू हुआ वरिष्ठों का वैक्सीनेशन
मंत्री को अपने बीच पाकर अभिभूत हुए वरिष्ठ नागरिक

भोपाल : सोमवार, मार्च 1, 2021, 12:52 IST

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने सोमवार को गांधी मेडिकल कॉलेज स्थित कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पहुँचकर आज से शुरू हुए 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के वैक्सीनेशन का जायजा लिया। उन्होंने अपनी देख-रेख में सुबह पहुँचे वरिष्ठ नागरिक डॉ. मोहन टंकवाल, सरदार कुलवंत सिंह, श्रीमती अंगूरी जैन और डॉ. एन.पी. मिश्रा सहित अन्य को वैक्सीन लगवाई।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने व्हील-चेयर पर आये डॉ. एन.पी. मिश्रा को स्वयं ले जाकर उनका वैक्सीनेशन करवाया। इसके पहले उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों से चर्चा की और उनका हालचाल जाना। उनकी हौसला अफजाई और मौजूदगी से वरिष्ठ नागरिक अपने आप में अभिभूत थे। सिस्टर नलिनी ने एक-एक कर वरिष्ठ नागरिकों का वैक्सीनेशन किया। इसके पहले सिस्टर ने उनसे सुबह के नाश्ते की जानकारी प्राप्त की। वैक्सीनेशन के बाद वरिष्ठ नागरिकों को 30 मिनट तक आब्जर्वेशन में रखा गया। इस दौरान संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत, जीएमसी डीन डॉ. अरुणा कुमार और हमीदिया अस्पताल अधीक्षक डॉ. आई.डी. चौरसिया मौजूद थे।
===========================================================
madhyapradesh ki khas khabren,madhyapradesh ki khas khabren-1 march 2021 mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india