aaj ki khas khabren-5 March 2021

aaj ki khas khabren-5 february 2021
प्रधानमंत्री ने देश में निर्मित उत्पादों को विश्वभर में अधिक प्रतिस्‍पर्धी और स्‍वीकार्य बनाने के लिए इसकी गुणवत्ता सुधारने पर जोर दिया
todayindia,todayindia news,today india,aaj ki khas khabren,aaj ki khas khabren-5 March 2021,5 March 2021 ki khas khabren,5-3-2021 ki khas khabren,,current affairs,general knowledge,general study,competitive exam materialप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में निर्मित उत्‍पादों की गुणवत्‍ता में सुधार लाने पर जोर दिया है ताकि उन्‍हें पूरे विश्‍व में और अधिक प्रतिस्‍पर्धी और स्‍वीकार्य बनाया जा सके। उन्‍होंने कहा कि सरकार उद्योगों के साथ मिलकर आधुनिक प्रौद्योगिकी के जरिये ऐसे उत्‍पादों के निर्माण पर काम कर रही है जो उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक अनुकूल, किफायती और टिकाऊ हों।

प्रधानमंत्री उत्‍पादन से जुडी प्रोत्‍साहन योजना पर उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग- डी पी आई आई टी तथा नीति आयोग के वेबिनार को सम्‍बोधित कर रहे थे। इस योजना की शुरूआत उत्‍पादन को बल देने के लिए उद्योगों को प्रोत्‍साहन देकर विभिन्‍न क्षेत्रों में देश को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए की गई है। (Courtesy)
============================================================
मुख्‍यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए 291 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया। 
पार्टी ने 50 महिलाओं और 42 मुस्लिमों को चुनाव मैदान में उतारा है।
79 एससी और 17 एसटी नेताओं पर पार्टी ने भरोसा जताया है। ममता बनर्जी सिर्फ नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेंगी वह भवानीपुर से चुनाव नहीं लड़ेंगी उनके स्थान पर शोभन मुखर्जी को चुनाव मैदान में उतारा गया है।। 3 सीटों पर सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे।(Courtesy) ============================================================
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सीमाओं पर भारत की दृढ़ प्रतिक्रिया ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों के सकारात्मक और शांतिपूर्ण समाधान में मदद की है। उन्होंने हाल में पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में गतिरोध के दौरान सैनिकों द्वारा दिखाए गए निस्वार्थ साहस को नमन किया। श्री सिंह ने आज गुजरात के केवडिया में संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि हाल के वर्षों में बाहरी खतरों और आंतरिक चुनौतियों से, भारत की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को सुरक्षित करने की उसकी क्षमता मजबूत हुई है।(Courtesy)
==========================================================
भारतीय जनता पार्टी ने असम में अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की; मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को माजुली निर्वाचन क्षेत्र से टिकट

आज शाम नई दिल्‍ली में मीडिया को जानकारी देते हुए भाजपा महासचिव अरूण सिंह ने विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के 70 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की।(Courtesy)
============================================================
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में ड्रग्स एंगल की जांच कर रहे नारकोटिक्स
कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने शुक्रवार को मुंबई की NDPS कोर्ट में चार्जशीट फाइल कर दी। यह करीब 12 हजार पेज की है। चार्जशीट में सुशांत की गर्ल फ्रेंड रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शोविक समेत 33 आरोपियों के नाम हैं।(Courtesy)
===========================================================
रिलायंस अपने कर्मचारियों और उनके परिवार को मिलाकर करीब 12.2 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का खर्च उठाएगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक नीता अंबानी ने रिलायंस के कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा कि सभी कर्मचारियों और उनके परिवारों के टीकाकरण का पूरा खर्च रिलायंस वहन करेगी। नीता अंबानी ने पत्र में आग्रह किया है कि योग्य कर्मचारी, सरकार द्वारा चलाए जा रहे टीकाकरण प्रोग्राम में जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवाएं।(Courtesy)
===========================================================
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई है।
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस चरण में चार जिलों की तीस विधानसभा सीटों पर पहली अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। इस चरण के लिए 12 मार्च तक नामांकन दाखिल किये जायेंगे और 15 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 17 मार्च तक नाम वापस लिये जा सकते हैं।(Courtesy)
==========================================================
ईपीएफओ ने चालू वित्‍त वर्ष के लिए 8.5 प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज दर बरकरार रखने की सिफारिश की कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन के केन्‍द्रीय बोर्ड ने वित्‍तीय वर्ष 2020-21 के लिए साढ़े आठ प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज दर की अनुशंसा की है।(Courtesy)
===========================================================
अहमदाबाद में इंग्‍लैंड के साथ चौथे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में दूसरे दिन भारत ने सात विकेट पर 294 रन बनाकर नवासी रन की बढत बना ली
अहमदाबाद में नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच में दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक भारत ने सात विकेट पर 294 रन बनाकर नवासी रन की बढत बना ली है। आज भारत ने अपने कल के स्‍कोर एक विकेट पर 24 रन के आगे खेलना शुरू किया।

भारत की ओर से ऋषभ पंत ने 118 गेंदों पर शानदार 101 रन बनाए। वाशिंगटन सुंदर 60 बनाकर क्रीज पर हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा 49, चेतेश्‍वर पुजारा 17 और अजिंक्‍या रहाणे 27 रन बनाकर आउट हुए। इंग्‍लैंड की ओर से जेम्‍स एंडरसन ने 3 जबकि बेन स्‍टोक्‍स और जेक लीच ने दो-दो विकेट लिए। इससे पहले इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे।(Courtesy)
============================================================
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ ने ओडिशा तट पर के पास चांदीपुर परीक्षण स्‍थल से मिसाइलों के प्रक्षेपण में इस्‍तेमाल की जाने वाली ठोस इंधन पर आधारित एस.एफ.डी.आर. टेक्‍नोलाजी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।(Courtesy)
=============================================================
बिहार के गोपालगंज जिले की एक अदालत ने करीब साढ़े 4 साल पहले हुए जहरीला शराब कांड के सिलसिले के 13 दोषियों में से 9 को फांसी की सजा सुनाई है जबकि 4 को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इस हादसे में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 4 अन्य के आंखों की रोशनी चली गई थी।(Courtesy)
==============================================================
courtesy
==================