aaj ki khas khabren-25 february 2021

aaj ki khas khabren-25 february 2021
todayindia,todayindia news,aaj ki khas khabren,aaj ki khas khabren-25 february 2021,25-2-2021 ki khas khabren,,current affairs,general knowledge,general study,competitive exam material,25 february 2021 ki khas khabrenप्रधानमंत्री ने पुद्दुचेरी में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार पुदुच्‍चेरी के विकास के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। वे आज पुदुच्‍चेरी में तीस अरब रुपये मूल्य से अधिक की कई कल्याणकारी परियोजनाओं के अनावरण और शिलान्यास के बाद एक कार्यक्रम को सम्‍बोधित कर रहे थे।
प्रधानमंत्री ने कराईकल जिले से गुजरने वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग 45-ए के 56 किलोमीटर खंड की चार लेनिंग कार्य की शुरूआत की। इस पर 24 अरब रुपये से अधिक की लागत आयेगी। उन्‍होंने करीब पांच अरब रुपये की लागत से बनने वाली जिपमर–कराईकल भवन का भी शिलान्‍यास किया जो अगस्त 2022 तक पूरा हो जायेगा। श्री मोदी ने सागरमाला योजना के तहत 44 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किये जाने वाले एक छोटे बंदरगाह की भी पुदुच्‍चेरी में आधारशिला रखी। इस बन्‍दरगाह से चेन्नई से सम्‍पर्क बेहतर होगा और पुदुच्‍चेरी के उद्योगों को भी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने इंदिरा गांधी खेल परिसर में एक सिंथेटिक ट्रैक के काम की भी शुरूआत की जिसपर सात करोड रूपये की लागत आयेगी।(courtesy)
=========================================================
अहमदाबाद क्रिकेट टेस्‍ट मैच भारत दस विकेट से जीता
भारत ने इंग्‍लैंड से तीसरा क्रिकेट टेस्‍ट मैच दस विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने श्रृंखला में दो-एक की बढ़त बना ली है। अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े नरेन्‍द्र मोदी क्रिकेट स्‍टेडियम में दिन-रात्रि टेस्‍ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्‍य दिया था। जिसे भारत ने बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया। इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पहली पारी में 112 और दूसरी पारी में 81 रन बनाए। जबकि भारत ने पहली पारी में 145 रन का स्‍कोर खडा किया। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने इस मैच 11 विकेट लिए। श्रृंखला का चौथा और अंतिम टेस्‍ट मैच इसी स्‍टेडियम में चार मार्च से खेला जाएगा।(courtesy)
==========================================================
आने वाले दिनों में असम और पूर्वोत्‍तर राज्‍य सकल घरेलू उत्‍पाद में सर्वाधिक योगदान करने वाले राज्‍य बनेंगे- अमित शाह (courtesy)
=========================================================
प्रसिद्ध उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी के आवास के पास से एक संदिग्ध कार से 20 जिलेटिन की छड़ें बरामद | (courtesy)
=========================================================
सरकार ने आज ओवर द टॉप प्‍लेटफॉर्म- ओ.टी.टी., ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग और सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्स के लिए दिशानिर्देश तथा आचार संहिता जारी कर दी। दिशानिर्देशों के अनुसार सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स को नग्‍नता का प्रदर्शन करने वाले और काट-छांट कर बनाए गए महिलाओं के अभद्र चित्रों को 24 घंटे के भीतर हटाना होगा। पीडितों और उपयोग करने वालों की शिकायतें प्राप्‍त करने और उन्‍हें निपटाने सम्‍बंधी प्रक्रिया भी तैयार की जायेगी।(courtesy)
=========================================================
ब्रिटेन की अदालत ने पंजाब नेशनल बैंक धोखाधडी मामले में भगोडे व्‍यापारी नीरव मोदी के भारत प्रत्‍यर्पण के आदेश दिए
भगोड़े आभूषण व्यापारी नीरव मोदी़, जो पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में वांछित है, के प्रत्यर्पण का आदेश आज ब्रिटेन के एक मजिस्ट्रेट की अदालत ने जारी कर दिया। जज सेमुअल गूज़ी ने कहा कि प्रथम दृष्टया यह धोखाधड़ी और धन शोधन का मामला है। उन्होंने कहा कि नीरव मोदी ने सबूतों को नष्ट करने के लिए षडयंत्र किया और भारत में उसके खिलाफ एक मामला भी चल रहा है। इस आदेश को ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल के पास भेजा जाएगा। जज ने यह भी कहा कि नीरव मोदी को इस आदेश के खिलाफ अपील करने का अधिकार है।(courtesy)
============================================================
भारत और पाकिस्तान के सैन्य अभियानों के महानिदेशकों ने नियंत्रण रेखा पर स्थिति की समीक्षा की
भारत और पाकिस्तान ने आज नियंत्रण रेखा और अन्य क्षेत्रों में स्थिति की समीक्षा की। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि दोनों देशों के सैन्य अभियानों के महानिदेशकों ने हॉटलाइन संपर्क के जरिये चर्चा की। दोनों पक्ष एक-दूसरे के ऐसे प्रमुख मुद्दों और चिंताओं पर ध्यान देने के लिए सहमत हुए, जिनसे शांति भंग हो सकती है और हिंसा को बढ़ावा मिलता हो।

दोनों देश नियंत्रण रेखा और अन्य सभी क्षेत्रों में संघर्ष विराम के सख्त पालन पर भी सहमत हुए। मंत्रालय ने कहा है कि दोनों पक्षों ने यह दोहराया कि किसी भी अप्रत्याशित स्थिति या गलतफहमी को हल करने के लिए हॉटलाइन संपर्क और सीमा बैठकों की मौजूदा प्रक्रिया का उपयोग किया जाएगा।(courtesy)
=========================================================
केन्‍द्र सरकार ने निजी क्षेत्र के बैंकों के सरकार से जुड़े लेन-देन का काम करने पर लगी पाबंदी हटा ली है। इनमें कर और अन्‍य राजस्‍व भुगतान सुविधाएं, पेंशन भुगतान और लघु बचत योजनाएं शामिल हैं।(courtesy)
=========================================================
राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कल विधानसभा में 2021-22 का बजट पेश किया।पहली बार कागज रहित बजट पेश किया गया। मुख्यमंत्री के दो घंटे 46 मिनट लंबे बजट भाषण में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन क्षेत्र के लिए कई योजनाओं की घोषणा की गई। गहलोत सरकार ने बजट में कोई भी नया कर नहीं लगाया है।(courtesy)
=========
todayindia,todayindia news,aaj ki khas khabren,aaj ki khas khabren-25 february 2021,25-2-2021 ki khas khabren,,current affairs,general knowledge,general study,competitive exam material,25 february 2021 ki khas khabren