aaj ki khas khabren-2 march 2021

प्रधानमंत्री ने मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 का उद्घाटन किया; कहा – भारत विश्व में प्रमुख समुद्री अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है
todayindia,todayindia news,aaj ki khas khabren,aaj ki khas khabren-2 March 2021,2 March 2021 ki khas khabren,2-3-2021 ki khas khabren,,current affairs,general knowledge,general study,competitive exam material प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत समुद्री अर्थव्‍यवस्‍था के क्षेत्र में प्रगति के लिए बहुत गंभीर है और विश्‍व में समुद्री अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में अग्रणी भूमिका निभाने की ओर अग्रसर है। उन्‍होंने कहा कि भारत इस क्षेत्र में स्‍वभावि‍क रूप से अगुवा होने के कारण जल्‍द ही समुद्री अर्थव्‍यवस्‍था में वृद्धि के लिए बड़ी सफलता हासिल कर लेगा। श्री मोदी ने कहा कि सरकार विभिन्‍न सुधारों के माध्‍यमों से समुद्री ढांचागत सुविधाएं तैयार करने पर जोर दे रही है।
==========================================================
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना आज जारी कर दी गई है। इस चरण के लिए 9 मार्च तक नाम दाखिल किए जा सकते हैं। अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 12 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। 27 मार्च को पहले चरण में पांच जिलों के तीस निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।
======================================================
भारतीय स्‍टेट बैंक ने गृह ऋण पर ब्‍याज दर 6 दशमलव सात प्रतिशत कर दी है। बैंक ने कहा है कि 75 लाख रुपये तक का गृह ऋण लेने वालों के लिए ब्‍याज की दर 6 दशमलव सात प्रतिशत होगी और 75 लाख से अधिक का ऋण लेने के लिए ब्‍याज दर 6 दशमलव सात-पांच प्रतिशत रहेगी। ब्‍याज दरों में छूट कर्ज लेने वाले लोगों के सिबिल स्‍कोर पर निर्भर करेगी। ये छूट 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी और इसमें प्रोसेसिंग फीस पर सौ प्रतिशत की छूट मिलेगी।
=======================================================
केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन और उनकी पत्‍नी ने आज राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के हार्ट एंड लंग्‍स इंस्‍टीच्‍यूट में कोविड का टीका लगवाया।
========================================================
मध्य प्रदेश विधानसभा में आज वित्त मंत्री जगदीश देवडा ने लगभग 2 लाख 41 हजार 375 करोड़ रूपये का पेपरलेस बजट पेश किया। बजट में अवसंरचना, शिक्षा, रोजगार, किसानों और महिलाओं पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया गया है। इस बार न तो कोई नया कर लगाया गया है और न ही मौजूदा कर में वृद्धि की गई है।
=========================================================
भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्‍त्री ने आज कोविड-19 का पहला टीका लगवाया।
=========================================================
भारतीय जनता पार्टी ने विभिन्‍न राज्‍यों में चुनावी गठबंधन करने के लिए कांग्रेस की कडी आलोचना की है। पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस भ्रष्‍टाचार, भाई-भतीजावाद तथा धर्म और जाति आ‍धारित विचारधारा को बढावा दे रही है। उन्‍होंने कहा कि उनकी पार्टी विभाजन के बजाय विकास की राजनीति करती है।
=========================================================
courtesy