हर गरीब को आवास के लिये जमीन उपलब्ध करवाने कानून बनेगा-मुख्यमंत्री चौहान

 

भोपाल : शनिवार, दिसम्बर 24, 2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की धरती पर जन्म लेने वाले हर गरीब व्यक्ति को जमीन उपलब्ध करवाने के लिये कानून बनेगा। उन्होंने कहा कि आवास बनाने के लिये भी सरकार मदद करेगी। श्री चौहान आज भिण्ड जिले के फूप नगर में अंत्योदय मेला और सेतु शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना में आवास निर्माण के लिये एक लाख 20 हजार रुपये हितग्राही को दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायत क्षेत्र में परिवार के पास शौचालय नहीं है, उन्हें 12 हजार की राशि उपलब्ध करवायी जा रही है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों की शिक्षा के लिये गणवेश, साइकल और 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर लेपटॉप दिये जा रहे हैं। महाविद्यालयीन छात्रों को स्मार्ट-फोन दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी और आईआईएम कॉलेज में गरीब परिवार का बच्चा भी पढ़ सके, इसकी व्यवस्था सरकार करेगी।

नगर उदय अभियान का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 25 दिसम्बर से शुरू हो रहे नगर उदय अभियान की पूर्व संध्या पर अभियान की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि यह अभियान नागरिकों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ बनायेगा और इसका विस्तार होगा। श्री चौहान ने मेले में हर घर में शौचालय बनाने, बेटा-बेटियों में भेदभाव नहीं करने, हर बेटी को स्कूल भेजने, गाँव को नशामुक्त बनाने और एक पौधा जरूर लगाने का संकल्प उपस्थित जन-समुदाय को दिलवाया। उन्होंने मेले में आये दिव्यांगों से उनके केम्प में जाकर मुलाकात की और मिल रही सुविधाओं की जानकारी दी।

केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आम लोगों की भलाई के लिये केन्द्र और राज्य सरकार संकल्पित है। उन्होंने कहा कि चम्बल नदी पर पुल बनने से इस क्षेत्र में आवागमन सुविधाजनक होगा। इसके लिये उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि हर परिवार के यहाँ शौचालय बनाने के लिये हितग्राही के खाते में सीधे राशि पहुँचायी जा रही है। कार्यक्रम को सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने भी संबोधित किया।

घोषणाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मेले में जिले के विकास के लिये कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ भी कीं। उन्होंने 24 नई ग्रामीण सड़कों के निर्माण का शिलान्यास किया। नगर परिषद फूप में 8 करोड़ की लागत से नल-जल योजना। उन्होंने 30 बिस्तरीय अस्पताल की सुविधा मुहैया करवाने का भी आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने अंत्योदय मेले में विधवा, नि:शक्त, वृद्धावस्था, कन्या अभिभावक पेंशन योजना, दिव्यांग उपकरण, साइकिल वितरण, निरामय बीमा योजना, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, श्रम कल्याण योजनाएँ, मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री आवास मिशन, सामाजिक स्वच्छ भारत मिशन योजना, भू-धारक प्रमाण-पत्र, बीपीएल कार्ड, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, लाड़ली लक्ष्मी आदि योजनाओं के 40 हजार 736 हितग्राही को 36 करोड़ 55 लाख के हित-लाभ वितरित किये।