हरियाणा में गाय बचाने के लिए कड़े कानून के बाद 24 घंटे की हेल्पलाइन

Jul 04 2016
चंडीगढ़: गाय की सुरक्षा के लिए हरियाणा में कड़े कानून बनाने के बाद अब 24 घंटे की हेल्पलाइन शुरू की गई है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी खबर के मुताबिक हरियाणा पुलिस ने रविवार को इस हेल्पलाइन नंबर 8284030455 को लॉन्च किया. पुलिस के मुताबिक गाय, बछड़े या बैल की तस्करी या बूचड़खाना से जुड़ी किसी घटना के बारे में इस नंबर पर रिपोर्ट की जा सकती है.

गाय की सुरक्षा के लिए एहतियातन कदम
हरियाणा के डीजीपी के पी सिंह ने बताया कि रिपोर्ट मिलने के बाद इलाके की पुलिस घटनास्थल पर स्पेशल टीम भेजकर जरूरी कार्रवाई करेगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश में गाय की तस्करी रोकने के लिए बैरिकेडिंग और चेक पोस्ट भी लगाए जाएंगे. तस्करी की कई शिकायतों के सामने आने के बाद एहतियातन यह जरूरी कदम उठाया जा रहा है.

गोवध के आरोपियों को जबरन खिलाया गोबर
गौरतलब है कि हाल ही में गाय के नाम बना संगठन गौरक्षक दल के कार्यकर्ताओं ने फरीदाबाद में बीफ के लिए गाय काटने के दो आरोपियों को जबरदस्ती पंचगव्य (गोमूत्र और गोबर) खिलाने की कोशिश की. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था.

बीते साल ही प्रदेश सरकार ने हरियाणा गौवंश संरक्षण एवं गौसंवर्धन एक्ट लागू किया है. इसके मुताबिक गोवध के मामले में दोषियों को 10 साल की जेल की सजा दिए जाने का प्रावधान है.
courtesy