सरकार पहली मार्च से 60 साल से अधिक और 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को इस चरण में कोविड टीका लगाया जाएगा

सरकार पहली मार्च से 60 साल से अधिक और 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को इस चरण में कोविड टीका लगाया जाएगा
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaकेन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से आयु विशेष लोगों के टीकाकरण के बारे में राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों की एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। इस वर्ष 16 जनवरी से पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

सरकार पहली मार्च से 60 साल से अधिक और 45 से 59 वर्ष के बीच की आयु के उन लोगों को जिन्हें पहले से कोई गंभीर बीमारी है उन्हें भी इस चरण में कोविड टीका लगाएगी।

बैठक के दौरान राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे निजी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं के लिए यह सुनिश्चित बनाये कि वहां टीकाकरण प्रक्रिया के लिए पर्याप्‍त सुविधाएं उपलब्‍ध हों। इसके अलावा टीके की खुराक के भंडारण के लिए बुनियादी उपकरणों को होना भी अनिवार्य है। सभी लाभार्थियों के आधार कार्ड, चुनाव पहचान पत्र और 45 से 59 वर्ष की आयु के नागरिकों के पास रोग संबंधी प्रमाण पत्र होने जरूरी हैं। इस बारे में किसी पंजीकृत डॉक्‍टर का हस्‍ताक्षरित प्रमाण पत्र भी जरूरी होगा।

लाभार्थी, को-विन- 2 दशमलव शून्‍य पोर्टल और आरोग्‍य सेतू जैसे अन्‍य आई.टी.एप्‍लीकेशन के माध्‍यम से स्‍वत: पंजीकरण करा सकते हैं। इन ऐप्‍स पर उन सरकारी और निजी अस्‍पतालों के नाम लिखे होंगे, जहां कोविड टीकारण के केन्‍द्र स्‍थापित हैं। इनमें तिथि और समय की भी सूचना होगी। लाभार्थी अपने मनपसंद कोविड टीकाकरण केन्‍द्रों का चुनाव और टीकाकरण की तिथि बुक करा सकेंगे।

सरकारी टीकाकरण केन्‍द्रों पर निशुल्‍क टीकाकरण की व्‍यवस्‍था होगी। लाभार्थी को अपनी आयु और बीमारियों से संबंधित प्रमाण पत्र के सबूत के तौर पर फोटो पहचान पत्र दिखाने होंगे। जो लोग चिन्ह्ति और इमपैनल निजी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍था पर टीके लगवाएंगे उन्‍हें पहले से निर्धारित शुल्‍क अदा करना होगा।
==============
courtesy
=============
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india