सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव की तैयारियों की उच्चस्तरीय समीक्षा की

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,Corona Virus
सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव की तैयारियों की उच्चस्तरीय समीक्षा की
कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य, जहाजरानी, नागरिक उड्डयन, विदेश और गृह मंत्रालय की तैयारियों और उपायों की समीक्षा के लिए नई दिल्‍ली में मंत्रिसमूह की बैठक हुई। बैठक की अध्‍यक्षता स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने की।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के निर्देश पर गठित मंत्रिसमूह में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, गृह राज्‍य मंत्री किशन रेड्डी, स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और जहाजरानी मंत्री मनसुख लाल मंडाविया शामिल हैं।

मंत्रिसमूह को कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति से अवगत कराया गया। केरल में इस वायरस से तीन लोगों के संक्रमित होने के बारे में बताया गया। इनमें से एक मामले की कल पुष्टि हुई है। भारत में यह संक्रमण रोकने के लिए उठाये गये ऐहतियाती कदमों और उपायों की जानकारी दी गयी।

ई-वीजा सुविधा को अस्‍थाई रूप से रोकने के बारे में रविवार को जारी संशोधित यात्रा परामर्श के बारे में भी जानकारी दी गई। यह परामर्श लोगों को चीन की यात्रा से बचने और 15 जनवरी के बाद वहां से आए लोगों को पृथक रखने के बारे में है।

चीनी पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीज़ा सुविधा अस्‍थाई रूप से रोकी गयी है। चीनी नागरिकों को पहले से जारी ई-वीज़ा भी फिलहाल वैध नहीं है, और चीन से वीज़ा के लिए ऑनलाइन आवेदन सुविधा भी फिलहाल स्‍थगित रखी गयी है।

यह परामर्श दिया गया है कि अनिवार्य कारणों से भारत आने के इच्‍छुक लोगों को पेइचिंग में भारतीय दूतावास अथवा शंघाई या ग्‍वांग्‍झू में वाणिज्‍य दूतावास से संपर्क करने को कहा गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने चीन से संचालित सभी राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय विमान कंपनियों को यह यात्रा परामर्श के पालन करने का निर्देश जारी किया है।

मंत्री समूह को बताया गया कि कुल पांच सौ 93 उड़ानों से आने वाले 72 हजार तीन सौ 53 यात्रियों की जांच की गई है। 21 हवाई अड्डों, अंतरराष्‍ट्रीय बंदरगाहों और विशेष कर नेपाल से लगी सीमा पर जांच जारी है।

हांगकांग और चीन के अलावा सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाली सभी उड़ानों की जांच हो रही है। 29 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में दो हजार आठ सौ 15 व्‍यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। जांच के लिए भेजे गये तीन सौ 38 नमूनों में से तीन सौ 35 निगेटिव पाए गए हैं। तीन पॉजीटिव हैं, 70 अन्‍य की जांच हो रही है।

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी. के. मिश्रा ने भी देश में कोरोना वायरस की स्थिति और चीन से लाए गए छह सौ लोगों के लिए किये गये प्रबंधों की समीक्षा की।

राष्‍ट्रीय रक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार पी. के. सिन्‍हा, मंत्रिमंडल सचिव राजीव गौबा, प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत और अन्‍य संबधित मंत्रालयों के सचिव भी समीक्षा बैठक में उपस्थित थे।(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,Corona Virus
========
courtesy