शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीनेशन केंद्र और काउंटर की संख्या बढ़ायें – स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीनेशन केंद्र और काउंटर की संख्या बढ़ायें – स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी
madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaकोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए मास्क लगायें, आपस में मिलते समय दो गज की दूरी बनाकर रखें, साबुन से लगातार हाथ धोते रहें। कोरोना के लक्षण होने पर अपने नजदीक के फीवर क्लीनिक में जाकर टेस्ट करवायें। सभी नागरिक जो 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं वो कोरोना वैक्सीन लगवायें। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने आज सागर जिला चिकित्सालय में फीवर क्लीनिक के निरीक्षण के दौरान यह बात कही। उन्होंने सागर में वैक्सीनेशन सेंटर्स की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और वैक्सीनेशन के लिए केंद्र पर पहुँचे व्यक्तियों से बातचीत की। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि इस चरण में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लग सके इसके लिए वैक्सीनेशन केंद्रों और उन पर काउंटरों की संख्या को बढ़ाया जायेगा।


स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि आवश्यकता होने पर फीवर क्लीनिक में टेस्ट काउंटर की संख्या बढ़ायें ताकि मरीजों को टेस्ट करवाने के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि भोपाल के जय प्रकाश जिला चिकित्सालय स्थित फीवर क्लीनिक में एक के स्थान पर दो काउंटर की व्यवस्था की गई है। गर्मी के मौसम में नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रख कर व्यवस्था करने के निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।


स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रोको-टोको अभियान के तहत और सख्ती के साथ कार्रवाई करें। उन्होंने कहा है कि शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए वैक्सीनेशन केंद्र बढ़ायें। किसी भी स्थिति में कोरोना संक्रमण को और बढ़ने नहीं देना है, इसके लिए समस्त आवश्यक प्रबंध किए जाये। उन्होंने वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीनेशन कराने आये राजेश बक्शी को रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र प्रदान करते हुए कहा कि 6 सप्ताह के बाद दूसरा डोज भी अवश्य लगवायें।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने सहज प्रसूति केंद्र की सराहना की

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने सागर जिला चिकित्सालय के दिव्यांग पुनर्वास केंद्र में स्थापित सहज प्रसूति केंद्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सागर में प्रदेश का प्रथम सहज प्रसूति केंद्र है। ऐसे केंद्र सभी जिला चिकित्सालयों में स्थापित किये जायेंगे। सागर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश बौद्ध एवं महिला चिकित्सक डॉ. ज्योति चौहान ने बताया कि सहज प्रसूति केंद्र में फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. अंशुल द्वारा सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इससे गर्भवती महिलाओं को लाभ भी हो रहा है। उन्होंने बताया कि डॉ. अंशुल द्वारा प्रत्येक सप्ताह के सोमवार एवं शनिवार को गर्भवती माताओं को व्यायाम, पोषण, मैडिटेशन रेलेक्शन एवं प्रसव पूर्व तैयारी के विषय में बताया जाता है। इससे गर्भकाल में होने वाली समस्याओं से निजात मिलती है।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री रामपाल सिंह, श्री हीरा सिंह राजपूत, श्री कमलेश्वर, श्री सुधीर यादव, अनुविभागीय अधिकारी श्री पवन बारिया, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सी.एल. वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश बौद्ध, सिविल सर्जन डॉ. एम.डी. गायकवाड, डॉक्टर देवेंद्र गोस्वामी, डॉ. एस.आर. रोशन सहित जन-प्रतिनिधि एवं अन्य डॉक्टर मौजूद थे।
madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india