विदेश सचिव ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में पाकिस्तान के षडयंत्र के बारे में विभिन्न देशों के राजदूतों को जानकारी दी

विदेश सचिव ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में पाकिस्तान के षडयंत्र के बारे में विभिन्न देशों के राजदूतों को जानकारी दी
todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today indiaविदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कल जम्मू के नगरोटा में सुनियोजित आतंकवादी हमले को लेकर विदेश मिशनों के प्रमुखों के चुनिंदा समूह को जानकारी दी और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई सहित इस घटना से सुरक्षा और कूटनीतिक असर के बारे में भी बताया।

सुरक्षाबलों ने 19 नवम्बर को आतंकवादी हमले को नाकाम कर दिया था। सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 हालात के मद्देनजर विदेश मंत्रालय ने पहली बार छोटे समूहों में कई जानकारियां दीं।

दूसरे अन्य सचिव भी अपने क्षेत्राधिकार वाले मामलों में मिशन प्रमुखों को सूचित करेंगे। सूत्रों ने बताया कि संबंधित सूचनाएं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भी साझा की जाएगी।

मिशन प्रमुखों को घटना के विस्तृत ब्यौरे उपलब्ध कराकर व्यापक सूचना मुहैया कराई गई। यह बताया गया कि आतंकवादियों के पास से जो गोलाबारूद बरामद हुआ, उससे पता चलता है कि इसका मूल स्रोत पाकिस्तान है।

विदेशी मिशनों को जानकारी दी गई कि आतंकवादी किस तरह भारत में दाखिल होते हैं। इससे साफ पता चलता है कि साम्बा सेक्टर में भूमिगत सुरंग के रास्ते खतरनाक मंसूबे बनाए गए।

सूत्रों ने बताया कि पूर्व में ऐसी कई घटनाएं साझा की गईं जिनमें जैश-ए-मोहम्मद की मिलीभगत रही। व्यापक तस्वीर पर गौर करें तो स्पष्ट है कि आतंकवादी फरवरी 2019 कांड के बाद भारत में काफी बड़े आतंकी हमले की फिराक में हैं। इसलिए इनके कुचक्र के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है। यह सब जिला विकास परिषद के जारी चुनाव में गड़बड़ी पहुंचाने की कोशिशों का हिस्सा है।

26/11 मुंबई आतंकी हमले की वर्षगांठ पर आतंकी हमले का उद्देश्य दुख की बात है। विदेशी प्रतिनिधियों को संवेदनशील बनाना है कि जम्मू कश्मीर में हालात बिगाड़ने की पाकिस्तान की लगातार कोशिशों को लेकर भारत की चिंता गंभीर है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर के स्थानीय चुनाव और लोकतंत्र के तानेबाने को छिन्न-भिन्न करने की यह पाकिस्तानी साजिश है।
=============
courtesy
============
todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *