वित्‍तमंत्री ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास से कार्यक्रमों की क्रियान्‍वयन गति कई गुणा बढ़ी

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,Budget 2020-21,Nirmala Sitaraman
वित्‍तमंत्री ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास से कार्यक्रमों की क्रियान्‍वयन गति कई गुणा बढ़ी | वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामण इस समय लोकसभा में वर्ष 2020-21 का केंद्रीय बजट पेश करते हुए उन्‍होंने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था के प्रमुख आधार मजबूत हैं और मुद्रास्‍फीति नियंत्रण में है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि जीएसटी लागू करना सरकार का ऐतिहासिक फैसला रहा इसके बाद ढांचागत बदलाव हुआ है।

कम जीएसटी दरों के कारण औसत परिवार के मासिक खर्च में लगभग चार प्रतिशत की बचत हो रही है। उन्‍होंने कहा कि लोगों की आशा, आकांक्षाओं को पूरा करना सरकार का उद्देश्‍य है। उन्‍होंने कहा कि दो बर्ष में 60 लाख से अधिक करदाताओं को प्रक्रिया से जोड़ा गया है।

उन्‍होंने कहा कि एक अप्रैल 2020 से सरलीकृत नई विवरणी प्रणाली शुरू की जाएगी। श्रीमती सीतारामण ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास से कार्यक्रमों की क्रियान्‍वयन गति कई गुणा बढ़ी है। भारत अभी विश्‍व की पांचवीं सभी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि 2014 से लेकर 2019 के दौरान प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश 284 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। 2019 में सरकार का ऋण घटकर सकल घरेलू उत्‍पाद का 48.7 प्रतिशत हो गया है।
==========
courtesy
(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,Budget 2020-21,Nirmala Sitaraman