वित्त मंत्री ने कहा – सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,Budget 2020-21,Nirmala sitaraman
वित्त मंत्री ने कहा – सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध
वित्‍तमंत्री ने बजट को प्रौद्योगिकी और युवा वर्ग के विकास पर केंद्रित बताया। उन्‍होंने कहा कि बजट के तीन प्रमुख भाग हैं – पहला, आकांक्षी भारत, यानि शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और रोजगार क्षेत्र पर विशेष ध्‍यान। दूसरा – सबसे के लिए आर्थिक विकास और तीसरा, संरक्षित समाज।

कृषि क्षेत्र को उल्‍लेख करते हुए उन्होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना सरकार की प्रतिबद्धता है। कृषि को प्रतिस्‍पर्धात्‍मक बनाकर किसानों की उन्‍नति सुनिश्चित की जा सकती है। कृषि क्षेत्र के लिए 16 सूत्रीय कार्य योजना तय की गई है।

पानी की समस्‍या से जूझ रहे 100 जिलों के लिए व्‍यापक उपाय किए जाने का प्रस्‍ताव किया गया है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि सरकार अन्‍नदाता को ऊर्जादाता बनाएगी। 20 लाख किसानों के लिए सोलर पंप योजना का प्रावधान किया गया है।

15 लाख किसानों तक सौर ऊर्जा पहुंचगी। वित्‍तमंत्री ने कहा उर्वरकों के सही इस्‍तेमाल पर ध्‍यान देना होगा और रसायनिक खादों का कम से कम प्रयोग किया जाएगा और जैविक खादों का उपयोग बढ़ाया जाएगा।

वर्षा सिंचित क्षेत्रों में एकीकृत कृषि प्रणाली का विस्‍तार किया जाएगा। दूध, मांस, मछली जैसे खराब होने वाले उत्‍पादों को सही समय पर पहुंचाने के लिए बजट में किसान रेल योजना की घोषणा की गई है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि नाबार्ड की पुन: वित्‍त पोषण योजना का विस्‍तार किया जाएगा।(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,Budget 2020-21,Nirmala sitaraman
============
courtesy