राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को गति देने संयुक्त कार्यशाला सम्पन्न

भोपाल : शुक्रवार, जून 21, 2019
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) को गति देने के लिये आज यहाँ होटल पलाश में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित की गई। प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती पल्लवी जैन गोविल, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा शिवशेखर(todayindia)(latest news)(breaking news)(bollywood news)(cricket news)(sports news)(political news) शुक्ला, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री निशांत वरवड़े, एम.डी. एनएचएम सुश्री छवि भारद्वाज, सीईओ आयुष्मान डॉ. जे. विजय कुमार, संचालक चिकित्सा शिक्षा
डॉ. अरुणा कुमार, मेडिकल कॉलेज के डीन सहित स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्यशाला में शामिल हुए।

कार्यशाला में गंभीर और क्रिटिकल कुपोषित बच्चों के उपचार, प्रबंधन और जन्मजात विकृति वाले जीरो से 18 वर्ष आयु तक के बच्चों की शल्य क्रिया की प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाने पर विस्तृत चर्चा की गई। साथ ही आयुष्मान भारत योजना में अधिक से अधिक व्यक्तियों को लाभान्वित करने के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया।

कार्यशाला में बताया गया कि वर्ष 2018-19 में आरबीएसके में 18 वर्ष आयु तक के 95 लाख 60 हजार बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और 39 हजार 280 सर्जरी करवाई गई। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा विभाग के बीच कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में और अधिक बेहतर समन्वय बनाने पर भी कार्यशाला में चर्चा हुई।(todayindia)(latest news)(breaking news)(bollywood news)(cricket news)(sports news)(political news)
==============
courtesy