रायपुर : स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कश्यप ने साक्षर भारत कार्यक्रम के पोस्टर का किया विमोचन : महापरीक्षा अभियान को सफल बनाने की अपील

रायपुर, 06 अगस्त 2016
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने आज राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत 21 अगस्त को प्रदेश में आयोजित होने वाली राष्ट्रव्यापी महा परीक्षा अभियान संबंधी पोस्टर का विमोचन किया। पोस्टर का प्रकाशन राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण छत्तीसगढ़ द्वारा किया गया है। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री और छत्तीसगढ़ राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री कश्यप ने कहा कि साक्षरता एक पुनीत कार्य है। इसमें उन्होंने सभी लोगों को अपने आसपास के शिक्षार्थियों को राष्ट्रव्यापी बुनियादी साक्षरता परीक्षा अभियान में शामिल कराते हुए सहभागी बनने के लिए अपील की।
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कश्यप ने पोस्टर का विमोचन करते हुए कहा कि प्राचीन काल से लेकर आज पर्यन्त शिक्षा ही एक अचूक साधन है, जिससे मानव ने बहुआयामी विकास के अनगिनत सोपान तय किए हैं। राज्य में शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू है। इसके तहत 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए मुफ्त और अनिवाय शिक्षा व्यवस्था की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। हमें बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ उन व्यक्तियों की ओर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, जो पहले किन्ही कारणों से पढ़-लिख नहीं पाए। ‘साक्षर भारत कार्यक्रम’ इस दिशा में एक महत्वपूर्ण और राष्ट्रव्यापी पहल है। इसके तहत साक्षरता के उद्देश्यों में व्यावहारिक कार्यात्मकता के साथ ही समतुल्यता अर्जित करने पर जोर दिया गया है।
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कश्यप ने अवगत कराया कि साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत 21 अगस्त 2016 को राष्ट्रव्यापी महापरीक्षा आयोजित होगी। उन्होंने इस अभियान में राज्य के नव साक्षरों और 15 वर्ष से अधिक आयु के शाला त्यागी व्यक्ति को अवश्य भाग लेने के लिए अपील की है। महापरीक्षा में सफल होने वाले व्यक्ति को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान और राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण छत्तीसगढ़ की संचालक सुश्री जिनेविवा किंडो, सहायक संचालक श्री प्रशांत पाण्डेय सहित प्राधिकरण के अधिकारीगण उपस्थित थे।