मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुलमोहर का पौधा लगाया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुलमोहर का पौधा लगाया
madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में गुलमोहर का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री चौहान ने सभी नागरिकों से भी पौधे लगाने का आग्रह किया है।

गुलमोहर : ग्रीष्म काल की प्राकृतिक सुंदरता

गुलमोहर के पेड़ की सुंदरता उसके फूलों से होती है। गर्मी के दिनों में गुलमोहर के पेड़ पत्तियों की जगह फूल से लदे होते हैं।

गुलमोहर के फूल देखने में जितने सुंदर होते हैं उतने ही उपचारात्मक गुणों वाले भी होते हैं। फूलों के वर्ग के आधार पर यह मूलत: दो प्रकार का होता है- पहला लाल गुलमोहर तथा दूसरा पीला गुलमोहर। फूलों के रंग के आधार पर इसके औषधि परक गुण भी अलग होते हैं।

भारत के नम, आद्र और गर्मी वाले जगहों में गुलमोहर के फूल सबसे ज्यादा खिलते हैं। सनातन धर्म में गुलमोहर के फूल को पवित्र माना गया है। आयुर्वेद में भी गुलमोहर के बहुत सारे औषधीय गुण हैं जो इसे अद्वितीय बनाते हैं ।
madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india