मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी से “किल कोरोना अभियान-2” अभियान को सफल बनाने अपील की

mpnews,madhyapradesh ki khas khabre,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,kill corona abhiyaan -2
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी से “किल कोरोना अभियान-2” अभियान को सफल बनाने अपील की“एक मास्क- अनेक जिंदगी” अभियान का शुभारंभ किया नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने
किल कोरोना अभियान-2 के दौरान निगरानी एवं समन्वय के लिये गृह विभाग को राज्य-स्तर पर नोडल विभाग बनाया गया
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन में जिला चिकित्सालय, कोविड केयर सेंटर तथा क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया

कोरोना के प्रति जागरूकता लाने के लिए “किल कोरोना अभियान-2” प्रारंभ
संकल्प की चेन जोड़ना है, कोरोना की चेन तोड़ना है
मुख्यमंत्री चौहान ने सभी से की अभियान को सफल बनाने की अपील
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बिना जनता के सक्रिय सहयोग के कोरोना को पूर्ण रूप से परास्त नहीं किया जा सकता। लॉक डाउन करना कोरोना का स्थाई समाधान नहीं है। कोरोना को पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए यह जरूरी है कि हर व्यक्ति यह संकल्प ले कि वह अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करेगा तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करेगा अर्थात एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाए रखेगा। इसी के माध्यम से संक्रमण की चेन टूटेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना को पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए किल कोरोना अभियान 2 के रूप में जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जो 1 अगस्त से प्रारंभ होकर 14 अगस्त तक चलेगा। इस अभियान के दौरान हमें एक दूसरे के पूरे सहयोग से दृढ़ संकल्पित होकर संक्रमण की चेन को पूरी तरह तोड़ देना है। उन्होंने सभी से अपील की है कि वे प्रदेश को कोराना संक्रमण से मुक्त करने में इस अभियान में अपना पूर-पूरा सहयोग प्रदान करें।

किल कोरोना अभियान के मुख्य बिन्दु

किल कोरोना अभियान-2 के दौरान निगरानी एवं समन्वय के लिये गृह विभाग को राज्य-स्तर पर नोडल विभाग बनाया गया है। इस अभियान में संचालित गतिविधियों में गृह विभाग के साथ-साथ नगरीय विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा भी कार्यवाही की जाएगी।

अभियान की थीम ‘संकल्प की चेन जोड़ो-संक्रमण की चेन तोड़ो” है। इसके साथ ही ‘एक मास्क-अनेक जिंदगी’ और ‘रोको-टोको’ की कार्यवाही भी सतत् रूप से जारी रखी जाएगी।

तीन अगस्त के बाद आर्थिक गतिविधियों के संचालन की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए जिला स्तर से किसी भी तरह के लॉकडाउन का आदेश बिना राज्य शासन की पूर्व अनुमति के जारी नहीं किया जाएगा।

किल कोरोना अभियान-2 अंतर्गत जन-प्रतिनिधियों द्वारा सार्वजनिक दौरा कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे तथा क्षेत्र में जाकर विकास कार्यों के शिलान्यास, भूमि-पूजन एवं लोकार्पण आदि आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे। शिलान्यास, भूमि-पूजन/लोकार्पण आदि कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग के मापदण्डों का पालन करते हुए आयोजित किये जा सकते हैं। इस अवधि में सभी प्रकार की राजनैतिक रैलियों का आयोजन भी पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। जन-प्रतिनिधि गण अपने क्षेत्र में ऑनलाइन वर्चुअल रैलियों का आयोजन कर सकते हैं।

जन-प्रतिनिधि अपने कार्यालय अथवा निवास स्थान पर आम जनता से मिलकर उनकी समस्याएँ/शिकायतें सुन सकते हैं, किन्तु इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि एक समय में 5 से अधिक लोग एकत्र न हों।

मास्क एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाना सभी के लिये अनिवार्य होगा। जो इन नियमों का पालन नहीं करेगा, उनके विरुद्ध जुर्माना तथा अन्य विधिक कार्यवाही की जाएगी। बगैर मास्क लगाए घर के बाहर निकलने पर नियमानुसार चालान तो होगा ही, लेकिन इसके साथ ही 2 मास्क भी नि:शुल्क दिए जाएंगे।

मास्क नहीं लगाने पर चालान के साथ ही दो मास्क भी मिलेंगे
नगरीय विकास मंत्री सिंह ने किया “एक मास्क- अनेक जिंदगी” अभियान का शुभारंभ
बगैर मास्क लगाए घर के बाहर निकलने पर नियमानुसार चालान तो होगा ही, लेकिन इसके साथ ही 2 मास्क भी नि:शुल्क दिए जाएंगे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यह बात अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘एक मास्क- अनेक जिंदगी’ अभियान का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने हरी झंडी दिखाकर सागर सहित अनेक नगरीय निकायों के प्रचार रथों को रवाना किया।

मैं सिर्फ मास्क के कारण ही संक्रमित होने से बचा

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि मैं कई कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आने के बाद भी सिर्फ मास्क और दस्ताने के कारण ही संक्रमण से बचा रहा। उन्होंने बताया कि मैं दो बार कोरोना का टेस्ट करा चुका हूं। श्री सिंह ने कहा कि संक्रमण बढ़ रहा है लेकिन लोग लापरवाह हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मास्क कोरोना से बचने का सबसे सरल और सस्ता उपाय है। श्री सिंह ने कहा कि दानदाताओं और स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से सभी निकायों में मास्क बैंक स्थापित किए जाएंगे। यहां पर लोग मास्क दान कर सकेंगे और यहीं से अशासकीय संगठन और नागरिक मास्क प्राप्त कर सकेंगे। प्रमुख चौराहों पर भी मास्क दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में संक्रमण अधिक है अतः नगरीय निकायों की भूमिका महत्वपूर्ण है। भोपाल, इंदौर, सागर सहित अनेक निकायों में निकाली गई जागरूकता वाहन रैली की सराहना की।

सभी वार्ड में स्वयं सेवकों की समिति बनेगी

श्री सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों के सभी बार्ड में 21 स्वयंसेवकों की समिति बनाई जाएगी। समिति के सदस्य घर-घर जाकर नागरिकों को पंपलेट वितरित करने के साथ ही गर्म पानी पीने, ठंडी चीजों का उपयोग नहीं करने और घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की समझाइश देंगे। श्री सिंह ने कहा कि अभियान का प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।

कोरोना अभियान -दो 14 अगस्त तक

श्री सिंह ने कहा कि किल कोरोना अभियान- दो आगामी 14 अगस्त तक चलेगा। उन्होंने कहा कि सभी ने मिलकर कोरोना संक्रमण को रोकने के अच्छे प्रयास किए हैं लेकिन चुनौती अभी बाकी है। श्री सिंह ने कहा कि इस अभियान में नगरीय निकाय सक्रिय भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार संकल्प की चेन जोड़ें और कोरोना की चेन तोड़ें।

किल कोरोना अभियान-2 में गृह विभाग करेगा निगरानी एवं समन्वय
जागरूकता के लिये चलेंगी विभिन्न गतिविधियाँ
किल कोरोना अभियान-2 के दौरान निगरानी एवं समन्वय के लिये गृह विभाग को राज्य-स्तर पर नोडल विभाग बनाया गया है। इस अभियान में संचालित गतिविधियों में गृह विभाग के साथ-साथ नगरीय विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा भी कार्यवाही की जाएगी।

जागरूकता गतिविधियाँ

किल कोरोना अभियान-2 के दौरान संक्रमण रोकने के लिये मास्क/फेस कवर पहनने की अनिवार्यता एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन तथा भीड़-भाड़ से बचने के लिये सतत् रूप से जन-जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार किया जायेगा। साथ ही जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जायेगा।

श्री एस.एन. मिश्रा अपर मुख्य सचिव, गृह ने सभी कलेक्टर्स को पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा एक अगस्त से 14 अगस्त तक ‘किल कोरोना अभियान-2” चलाया जा रहा है। अभियान की थीम ‘संकल्प की चेन जोड़ो-संक्रमण की चेन तोड़ो” है। इसके साथ ही ‘एक मास्क-अनेक जिंदगी’ और ‘रोको-टोको’ की कार्यवाही भी सतत् रूप से जारी रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि 3 अगस्त के बाद आर्थिक गतिविधियों के संचालन की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए जिला स्तर से किसी भी तरह के लॉकडाउन का आदेश बिना गृह विभाग की पूर्व अनुमति के जारी नहीं किया जाएगा।

किल कोरोना अभियान-2 अंतर्गत जन-प्रतिनिधियों द्वारा सार्वजनिक दौरा कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे तथा क्षेत्र में जाकर विकास कार्यों के शिलान्यास, भूमि-पूजन एवं लोकार्पण आदि आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे। शिलान्यास, भूमि-पूजन/लोकार्पण आदि कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग के मापदण्डों का पालन करते हुए आयोजित किये जा सकते हैं। इस अवधि में सभी प्रकार की राजनैतिक रैलियों का आयोजन भी पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। जन-प्रतिनिधि गण अपने क्षेत्र में ऑनलाइन वर्चुअल रैलियों का आयोजन कर सकते हैं।

जन-प्रतिनिधि अपने कार्यालय अथवा निवास स्थान पर आम जनता से मिलकर उनकी समस्याएँ/शिकायतें सुन सकते हैं, किन्तु इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि एक समय में 5 से अधिक लोग एकत्र न हों। मास्क एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाना सभी के लिये अनिवार्य होगा। जो इन नियमों का पालन नहीं करेगा, उनके विरुद्ध जुर्माने तथा अन्य विधिक कार्यवाही की जाएगी।

संकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो- मंत्री डॉ. चौधरी
स्वास्थ्य मंत्री ने पीपीई किट पहनकर कोरोना मरीजों से मिलकर जाना हालचाल

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन में जिला चिकित्सालय, कोविड केयर सेंटर तथा क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। मंत्री डॉ. चौधरी ने स्वयं पीपीई किट पहनकर कोरोना पॉजिटिव मरीजों से बात की। उन्होंने चिकित्सकों को कोरोना संक्रमित एवं संदिग्ध मरीजों का पूरी गम्भीरता और सजगता से उपचार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड केयर सेंटर तथा जिला चिकित्सालय में भर्ती कोरोना पॉजीटिव मरीजों से चर्चा करते हुए उपचार तथा व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने स्वास्थ्य अमले को स्वयं का ध्यान रखते हुए सुरक्षित रहकर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने मरीजों को गुणवत्तापूर्ण भोजन तथा नाश्ता आदि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

जिला चिकित्सालय एवं कोविड सेंटर्स के साथ ही क्वारेंटाइन सेंटर में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मरीजों की देखरेख में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। उन्होंने चिकित्सकों को कोविड केयर सेंटर तथा क्वारेंटाइन सेंटर्स में लोगों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने को कहा।

मंत्री डॉ. चौधरी ने अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये जारी गाइड-लाइन एवं प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराए जाने की हिदायत दी। स्वास्थ्य मंत्री ने मास्क नहीं लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग तथा कोरोना बचाव संबंधी निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

आपका हाल जानने आया हूँ

मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने रायसेन जिला मुख्यालय स्थित कोविड सेंटर में भर्ती मरीजों को अपना परिचय देते हुए बताया कि मैं स्वास्थ्य मंत्री आपका हाल जानने आया हूँ। उन्होंने मरीजों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की शुभकामना देते हुए कहा कि आप चिकित्सकों के निर्देशों का पालन करें तथा नियमित समय पर दवा एवं भोजन लें। अपना मनोबल बनाये रखें आप शीघ्र स्वास्थ्य होकर अपने घर लौटेंगे।

क्वारेंटाइन सेंटर के इंचार्ज को बदलने के निर्देश

क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण करते समय वहां क्वारेंटाइन किये गये लोगों ने सेंटर में ठीक से सफाई नहीं होने की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री डॉं. चौधरी ने इंचार्ज को बदलने तथा नियमित सफाई के निर्देश दिये।

‘संकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो’’

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण तथा बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा उनके द्वारा प्रदेश में कोरोना की स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। किल कोरोना अभियान के दूसरे चरण में 1 अगस्त से 14 अगस्त तक प्रदेश में ’संकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो’, अभियान चलाया जा रहा है। यह मुख्य रूप से जागरूकता अभियान है, जिसके अंतर्गत अनिवार्य रूप से मास्क लगाने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है तथा इसके माध्यम से कोरोना के संक्रमण को समाप्त किया जा सकेगा।mpnews,madhyapradesh ki khas khabre,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,kill corona abhiyaan -2

माँ का दूध बच्चों को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है : मंत्री श्रीमती इमरती देवी
विश्व स्तनपान सप्ताह का ऑनलाइन शुभारंभ
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने 1 अगस्त से 7 अगस्त 2020 तक आयोजित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह का शनिवार को ग्वालियर में ऑनलाइन शुभारंभ किया । उन्होंने वीसी के माध्यम से अधिकारी, कर्मचारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहयोगी पार्टनर को संबोधित करते हुए कहा कि जन्म के 1 घंटे के तत्काल बाद एवं छह माह तक के शिशु के लिए मां का दूध अमृत है। मां का दूध बच्चे को विभिन्न बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है और बच्चे के लिये जीवन भर दवाई का भी काम करता है।

श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी, आशा कार्यकर्ता सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका तथा पर्यवेक्षक द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में कोरोना योद्धा के रूप में कार्य कर अपनी जिम्मेदारी का बेहतर निर्वहन किया है। उन्होंने आव्हान किया कि प्रदेश में शुरू हुए विश्व स्तनपान सप्ताह में भी विभागीय मैदानी अमला घर-घर जाकर जानकारी दें तथा माँ के दूध के महत्व को बताएं। धात्री माताओं को अपने शिशु को जन्म के तत्काल बाद 6 माह तक दूध पिलाने के लिए प्रेरित करें।

वीसी के माध्यम से भोपाल से महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक श्रीमती स्वाति मीणा ने 1 अगस्त से 7 अगस्त तक संचालित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।

कार्यक्रम में CFNS, Delhi की श्रीमती मीरा माथुर ने कोरोना के दौरान बच्चों को सतत् स्तनपान पर प्रशिक्षण भी दिया गया।

मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा का दौरा कार्यक्रम
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा 2 अगस्त को दोपहर 12.15 बजे भोपाल से नई दिल्ली जायेंगे। मंत्री श्री सखलेचा दिल्ली में आयोजित स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

उत्तराधिकार में होगी बैगा जनजातीय नृत्यों की प्रस्तुति
प्रसारण यू-ट्यूब चैनल पर 
मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग द्वारा पारम्परिक संगीत की श्रृंखला ‘उत्तराधिकार’ में रविवार 2 अगस्त को बैगा जनजातीय नृत्यों ‘करमा, परघौनी, घोड़ी पैठाई और फाग’ की प्रस्तुति होगी। निदेशक, मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय ने बताया कि इसका प्रसारण संग्राहालय के यू-ट्यूब चैनल पर सायं 7:45 बजे से प्रसारित होगा।
mpnews,madhyapradesh ki khas khabre,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,kill corona abhiyaan -2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *