मुख्यमंत्री चौहान द्वारा विदिशा में देश के पहले पोस्ट-ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ

भोपाल : शनिवार, फरवरी 25, 2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विदिशा में भारत के पहले पोस्ट-ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ किया। इसके शुरू होने से विदिशा सहित रायसेन, गुना, अशोकनगर, सागर और दमोह जिले के नागरिकों को अब पासपोर्ट बनवाने के लिये भोपाल नहीं जाना पड़ेगा। यह लघु केन्द्र पासपोर्ट सेवा केन्द्र के रूप में कार्य करेगा। आवेदन-पत्र की जाँच के साथ ही उसकी स्वीकृति भी एक ही दिन में पूरा करने का प्रयास किया जायेगा। श्री शेख सोहित और श्री पवन सोनी ने आज इस कार्यालय के माध्यम से अपने पासपोर्ट बनवाये।

विदेश मंत्री श्री वाजपेयी के समय प्रदेश को मिला था पहला पासपोर्ट कार्यालय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केन्द्र शासन के सहयोग से मध्यप्रदेश को ऐसी सुविधाएँ मिल रही हैं, जिनके बारे में कुछ वर्ष पूर्व सोचना भी मुश्किल था। विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज के आत्मीय सहयोग से मध्यप्रदेश में पासपोर्ट सुविधा का विस्तार हुआ है। श्री चौहान ने कहा कि जब श्री अटल बिहारी वाजपेयी विदेश मंत्री थे, उस समय मध्यप्रदेश को पहले पासपोर्ट कार्यालय की सुविधा मिली थी। श्री चौहान ने कहा कि पहले पासपोर्ट बनवाने के लिये 42 दिन की प्रतीक्षा-सूची थी, जो अब घटकर 3 दिन की रह गयी है। इसे और कम करने के प्रयास जारी हैं।

मेडिकल कॉलेज का निर्माण तेजी से

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि विदिशा में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। साथ ही विदिशा के पास औद्योगिक केन्द्र का भी निर्माण हो रहा है। श्री चौहान ने उद्योगपतियों से आग्रह किया कि वे इस क्षेत्र में भी उद्योग लगायें।

विदिशा में किसानों को 270 करोड़ की राहत और 306 करोड़ की बीमा राशि

श्री चौहान ने कहा कि अकेले विदिशा जिले में ओला-वृष्टि प्रभावित किसानों के खातों में 270 करोड़ की राहत और 306 करोड़ रुपये की फसल बीमा राशि जमा करवायी जा रही है।

जबलपुर, ग्वालियर और सतना में भी खुलेंगे पासपोर्ट कार्यालय

पिछले दिनों मुख्यमंत्री श्री चौहान इंदौर में पासपोर्ट लघु सेवा केन्द्र के शुभारंभ समारोह में शामिल हुए थे। इसके साथ ही जबलपुर, ग्वालियर और सतना में भी लघु पासपोर्ट कार्यालय खोले जायेंगे। श्री चौहान ने विदिशा में पासपोर्ट कार्यालय आरंभ करने में आवश्यक सुविधाएँ जुटाने के लिये मध्यप्रदेश के पोस्ट मास्टर जनरल श्री हक को धन्यवाद दिया।

सेवा केन्द्र के शुभारंभ अवसर पर उद्यानिकी राज्य मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर और वीर सिंह पवार भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *