मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ कल राज्य विधानसभा में विश्वासमत हासिल करेंगे

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ कल राज्य विधानसभा में विश्वासमत हासिल करेंगे
मध्‍यप्रदेश में कमलनाथ सरकार के समक्ष राजनीतिक संकट के बीच आज कांग्रेस विधायक जयपुर से भोपाल लौट आए। गौरतलब है कि राज्‍य विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू हो रहा है। राज्‍यपाल लालजी टंडन ने मुख्‍यमंत्री कमलनाथ को सोमवार को ही विधानसभा में विश्‍वासमत हासिल करने का निर्देश दिया है।

भोपाल लौटे विधायकों को हवाई अड्डे से ही बस में बिठाकर होटल ले जाया गया है। कांग्रेस विधानमंडल दल ने शनिवार को व्‍हिप जारी कर अपने सभी विधायकों को विधानसभा सत्र में उपस्थित रहने को कहा है। भारतीय जनता पार्टी ने भी व्हिप जारी कर अपने सभी विधायकों से सदन में मौजूद रहने और विश्‍वासमत के दौरान पार्टी के पक्ष में मतदान करने को कहा है। भाजपा के विधायक हरियाणा के एक होटल में रह रहे हैं और वे अभी तक भोपाल नहीं लौटे हैं।

कमलनाथ के नेतृत्‍व वाली सरकार पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री ज्‍योतिरादि‍त्‍य सिंधिया के पिछले सप्‍ताह पार्टी छोड़ने के बाद 22 कांग्रेसी विधायकों के इस्‍तीफे के कारण गहरे संकट में है।

इस बीच, कांग्रेस ने विधानसभा में बहुमत हासिल कर लेने का विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है। उधर, विपक्षी भाजपा ने दावा किया है कि सत्‍तारूढ़ दल अल्‍पमत में है, क्‍योंकि उसके 22 विधायकों ने इस्‍तीफा दे दिया है। राज्‍य के जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा ने कहा है कि उनकी सरकार बहुमत साबित कर देगी। राज्‍यपाल ने कांग्रेस सरकार से सोमवार को विधानसभा में अपने अभिभाषण के बाद विश्‍वासमत हासिल करने को कहा है, लेकिन विधानसभा अध्‍यक्ष को यह निर्णय लेने का अधिकार प्राप्‍त है कि सदन की कार्यवाही किस प्रकार चले।

विधानसभा में भाजपा के मुख्‍य व्हिप नरोत्‍तम मिश्रा ने कहा है कि कांग्रेस अपना बहुमत खो चुकी है। विधानसभा अध्‍यक्ष ने 22 बागी विधायकों में से छह मंत्रियों के इस्‍तीफे कल स्‍वीकार कर लिए थे। इसके साथ ही विधानसभा में विधायकों की संख्‍या घटकर 222 रह गयी है और बहुमत हासिल करने के लिए 112 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी।

16 अन्‍य बागी विधायकों के इस्‍तीफे अब तक स्‍वीकार नहीं किए गए हैं।

22 बागी विधायकों के इस्‍तीफे देने के बाद राज्‍य में कांग्रेस के विधायकों की संख्‍या 114 से घटकर 92 रह गयी है। कांग्रेस को चार निर्दलीय विधायकों, बहुजन समाज पार्टी के दो विधायकों और समाजवादी पार्टी के एक विधायक का समर्थन भी प्राप्‍त है। विधानसभा में भाजपा की 107 सीटें हैं।
(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
============
courtesy