ब्रिटेन आधिकारिक रूप से यूरोपीय संघ से अलग

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
ब्रिटेन कल आधी रात से औपचारिक रूप से यूरोपीय संघ से अलग हो गया है। इस अवसर पर लंदन में ब्रेग्जिट समर्थकों ने पार्लियामेंट स्‍क्‍वायर पर जश्‍न मनाया। वहीं, स्‍कॉटलैंड में विरोधियों ने इस फैसले के खिलाफ प्रदर्शन किए। यूरोपीय संघ की सदस्‍यता छोड़ने के पक्ष में ब्रिटेन में लगभग साढ़े तीन साल पहले जनमत-संग्रह हुआ था।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूरोपीय संघ के साथ मैत्रीपूर्ण सहयोग के एक नए अध्‍याय की शुरूआत का वायदा किया है। कल ब्रेग्जिट से घंटेभर पहले अपने सम्‍बोधन में उन्‍होंने कहा कि निकट भविष्‍य में कुछ परेशानियां हो सकती हैं, लेकिन दूरगामी रूप से यह फैसला ब्रिटेन के हित में साबित होगा।

श्री जॉनसन ने कहा कि वे देश को एकजुट रखने और सबको साथ लेकर आगे बढ़ने पर अपना ध्‍यान केन्‍द्रि‍त कर रहे हैं।

यूरोपीय संघ से अलग होने के बावजूद यूरोपीय संघ के अधिकतर कानून 31 दिसम्‍बर तक ब्रिटेन में लागू रहेंगे। इनमें लोगों की मुक्‍त आवाजाही भी शामिल हैं।

यूरोपीय संघ और कनाडा के बीच हुए समझौते की ही तरह ब्रिटेन भी यूरोपीय संघ के साथ स्‍थायी मुक्‍त व्‍यापार समझौता करना चाहता है।

लेकिन, यूरोपीय नेताओं ने कहा है कि 31 दिसम्‍बर तक ऐसा कोई समझौता कर पाना ब्रिटेन के लिए बहुत कठिन होगा।(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
========
courtesy