बुंदेलखण्ड का सपना और संकल्प पूरा हुआ – मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल : मंगलवार, अक्टूबर 18, 2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु और केन्द्रीय जल-संसाधन मंत्री सुश्री उमा भारती ने छतरपुर जिले के खजुराहो में खजुराहो-टीकमगढ़ नई रेल लाईन और यात्री सेवा का शुभारंभ एवं छतरपुर रेलवे स्टेशन भवन का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुंदेलखण्ड की खजुराहो-टीकमगढ़ रेल लाइन पर यात्री सेवा के शुभारंभ और छतरपुर स्टेशन भवन के लोकार्पण से इस क्षेत्र का सपना और संकल्प पूरा हुआ है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखण्ड को समृद्ध और विकसित बनाने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने कहा कि आज इस क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण जरूरत खजुराहो-टीकमगढ़ रेलवे लाईन के शुभारंभ से पूरी हो गयी है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखण्ड में अधिकतम उद्योग-धंधे लगाये जायेंगे। लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि बुंदेलखण्ड में सिंचाई का रकबा बढ़ाने के लिये केन-बेतवा लिंक परियोजना को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। मुख्यमंत्री ने रेल मंत्री से खजुराहो से भोपाल के लिये ट्रेन चलाने का आग्रह किया। रेल मंत्री ने मंच पर ही मुख्यमंत्री के इस आग्रह को स्वीकार कर लिया।

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश के विकास के लिये रेल व्यवस्था में सुधार जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में आजादी के इतने वर्षों बाद भी रेल नहीं पहुँची है, वहाँ रेल पहुँचाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखण्ड वीरों की भूमि है और खजुराहो विश्व की धरोहर है।

केन्द्रीय जल-संसाधन मंत्री सुश्री उमा भारती ने कहा कि नई रेल लाईन के आने से बुंदेलखण्ड का तेजी से विकास होगा। उन्होंने केन-बेतवा लिंक परियोजना को जल्द ही पूरा करवाने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान, रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु एवं केन्द्रीय जल-संसाधन मंत्री सुश्री उमा भारती ने पैसेंजर ट्रेन को नई रेल लाईन पर हरी-झण्डी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम में पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती ललिता यादव, सांसद श्री नागेन्द्र सिंह, डॉ. वीरेन्द्र कुमार, श्री पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल, विधायक और उत्तर-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक श्री अरुण कुमार सक्सेना उपस्थित थे।