बग़दाद में हुए दो धमाकों में कम से कम 75 की मौत, 130 से ज्यादा घायल, ISIS ने ली जिम्मेदारी

Jul 03 2016
नई दिल्ली: इराक़ की राजधानी बग़दाद में दो धमाकों में कम से कम 75 लोगों के मारे जाने की खबर है। एक बम धमाका इलाके के व्यस्त बाज़ार में एक कार के अंदर हुआ, वहां एक धमाका पूर्वी बग़दाद में हुआ जिसमें 5 लोगों के मारे जाने और 16 के घायल होने की खबर है। एक अधिकारी के हवाले से समाचार एजेंसी एएफपी ने यह बात कही है। इस हमले की जिम्मेदारी ISIS ने ली है। एक ऑनलाइन बयान जारी करते हुए इस्लामिक स्टेट ने इलाके के व्यस्ततम बाज़ार में हमले की जिम्मेदारी ली है। हालांकि इस बयान की फिलहाल स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हुई है।

साल का सबसे बड़ा हमला
रविवार की सुबह बगदाद के एक व्यस्त बाजार में इस्लामिक स्टेट के एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट कर दिया जिसमें कम से कम 75 लोगों की मौत हो गई और 130 से अधिक लोग घायल हो गए। राजधानी में यह इस साल का सबसे बड़ा हमला है। अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट कर्रादा इलाके में हुआ जहां बड़ी संख्या में लोग पवित्र रमजान महीने के बाद पड़ने वाले अवकाश के मद्देनजर खरीददारी करने गए हुए थे।

गौरतलब है कि बांग्लादेश की राजधानी ढाका में शुक्रवार रात उच्च सुरक्षा वाले गुलशन राजनयिक क्षेत्र स्थित लोकप्रिय रेस्तरां में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी भी इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली थी। हालांकि उसे लेकर अभी अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। इस हमले के जवाब में सुरक्षाबलों ने लगभग 10 घंटे चली कार्रवाई में 6 आतंकियों को मार गिराया था, जबकि एक आतंकी पकड़ लिया गया, वहीं 13 बंधकों को छुड़ाया गया। हमले में 20 लोगों की मौत हुई थी।
courtesy