प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूरे देश में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूरे देश में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत का कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम मानवीय सिद्धांतों पर आधारित है। उन्‍होंने कहा कि इसमें उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्‍हें संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है। दुनिया के सबसे बड़े इस कार्यक्रम का आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ करते हुए उन्‍होंने कहा कि कोरोना टीका पहले उन लोगों को दिया जाएगा जिन्‍हें इसकी सबसे अधिक आवश्‍यकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि दूसरे चरण में 30 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में केवल तीन देश ऐसे हैं जिनकी जनसंख्‍या तीस करोड़ से अधिक है। ये देश हैं – भारत, चीन और अमरीका।

प्रधानमंत्री ने पिछले कई महीनों से कोरोना टीका बनाने में जुटे वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए कहा कि इतने कम समय में देश में दो टीके तैयार करना गर्व की बात है। श्री मोदी ने कहा कि भारत में बने टीके विदेशी टीकों से सस्‍ते हैं, लेकिन उनकी गुणवत्‍ता में कोई कमी नहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि विदेशों में निर्मित कुछ टीकों की एक खुराक की कीमत पांच हजार रूपये तक हैं जबकि भारत में इनकी कीमत काफी कम है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय टीकों को अपनी गुणवत्‍ता के कारण वैश्विक विश्‍वसनीयता प्राप्‍त है। उन्‍होंने कहा कि वैज्ञानिकों ने भारत में बने टीकों के प्रभावों से संतुष्‍ट होने के बाद ही इन्‍हें मंजूरी दी है। श्री मोदी ने लोगों से कहा कि वे अफवाहों और टीके के बारे में भ्रामक प्रचार से गुमराह न हो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि टीके की दो खुराक लेना जरूरी है और इन दोनों के बीच लगभग एक महीने का अंतर होना चाहिए। टीके की दूसरी खुराक के केवल दो सप्‍ताह बाद प्रतिरक्षक क्षमता विकसित हो जाएगी। श्री मोदी ने दवाई भी, कड़ाई भी का मंत्र देते हुए लोगों से आग्रह किया कि वे पहली खुराक लेने के बाद मास्‍क का इस्‍तेमाल करते रहे और सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
============
courtesy
============
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india