प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार सुबह दुनिया के सबसे बडे टीकाकरण अभियान की वर्चुअल शुरूआत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार सुबह दुनिया के सबसे बडे टीकाकरण अभियान की वर्चुअल शुरूआत करेंगे
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 के टीकाकरण के विश्‍व के सबसे बडे अभियान की शनिवार की सुबह वीडियो काफ्रेंस के माध्‍यम से शुरूआत करेंगे। कोविड टीकाकरण का यह अभियान देश के हर हिस्‍से में शुरू किया जा रहा है। सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में एकसाथ तीन हजार छह स्‍थानों पर टीकाकरण की शुरूआत होगी। पहले दिन हर टीकाकरण केंद्र पर लगभग सौ लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा।

इस टीकाकरण कार्यक्रम में सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा, जिनमें सरकारी और निजी क्षेत्रों के अलावा समन्वित बाल विकास कार्यक्रम के कार्यकर्ता शामिल हैं। इस टीकाकरण कार्यक्रम में स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय द्वारा विकसित किए गए ऑनलाइन डिजिटल प्‍लेटफॉर्म-को-विन का इस्‍तेमाल किया जाएगा। इसके माध्‍यम से टीके के स्‍टॉक, रखे जाने स्‍थान का तापमान और टीके के लाभार्थियों की पूरी जानकारी हरसमय उपलब्‍ध रहेगी।

कोविड-19 महामारी, टीकाकरण अभियान और को-विन साफ्टवेयर से संबंधित सभी प्रश्‍नों का उत्‍तर देने के लिए 24 घटे चलने वाला कालसेंटर 1075 भी स्‍थापित किया जा रहा है।

कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन टीकों की पर्याप्‍त खुराकें नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सहयोग से देश के सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए रवाना कर दी गई है। राज्‍यों ओर केंद्रशासित प्रदेशों के जिलों तक भी कोविड टीके पहुंचाएं जा चुके हैं। जन-भागीदारी के सिद्धांतों पर आधारित इस विशाल कार्यक्रम को संपन्‍न करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
==========
courtesy
==========
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india