प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनकी चिंताएं दूर करना जारी रखेगी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनकी चिंताएं दूर करना जारी रखेगी
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today indiaप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फिर कहा कि केंद्र सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए हमेशा वचनबद्ध है। गुजरात के कच्छ जि़ले के धोर्डो में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार किसानों की चिंताओं को दूर करना और उन्‍हें आश्‍वस्‍त करना जारी रखेगी। प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी उनमें पानी के खारापन दूर करने का संयत्र, सौर और पवन ऊर्जा पर आधारित मिश्रित नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और पूरी तरह स्‍वचालित दुग्‍ध प्रसंस्‍करण तथा पैकेजिंग संयंत्र शामिल हैं।

जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि सुधारों को लेकर किसानों को गुमराह किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि कृषि संबंधी जो सुधार किए गए हैं वे वही हैं जिनकी किसान संगठन और विपक्षी पार्टियां कई वर्षों से मांग कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि आज बदलते जमाने के अनुसार चलना और दुनिया के बेहतरीन तौर-तरीकों को अपनाना बहुत ज़रूरी हो गया है। उन्‍होंने इस संबंध में कच्‍छ के किसानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे अब फलों का निर्यात करने लगे हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि इससे देश के किसानों में नई बातों को अपनाने के उत्‍साह का पता चलता है। उन्‍होंने कहा कि कृषि, डेयरी और मत्‍स्य क्षेत्र का पिछले दो दशकों में काफी विकास हुआ है क्‍योंकि इसमें सरकार की ओर से कोई हस्‍तक्षेप नहीं रहा है। श्री मोदी ने कहा कि इससे किसानों और उनकी सहकारी संस्‍थाओं के सशक्तीकरण में मदद मिली है।

प्रधानमंत्री ने पिछले 20 वर्षों में किसानों के फायदे की कई योजनाएं शुरू करने के लिए गुजरात सरकार की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि गुजरात पहला राज्‍य था जिसने सौर ऊर्जा उत्‍पादन क्षमता बढ़ाने की दिशा में पहल की।

श्री मोदी ने कहा कि आज कच्‍छ ने नई टेक्‍नोलॉजी और नए ज़माने की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने, दोनों ही में लम्‍बी छलांग लगाई है। उन्‍होंने कहा कि खावड़ा गांव के पास नवीकरणीय ऊर्जा पार्क, मांडवी में समुद्र के खारे पानी को पीने योग्‍य बनाने के संयंत्र और अंजार में सरहद डेहरी के नए स्‍वचालित दुग्‍ध उत्‍पादन संयंत्र से कच्‍छ की विकास यात्रा में नया कीर्तिमान स्‍थापित होगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि इन परियोजनाओं के फायदे जनजातीय लोगों, किसानों, पशुपालकों और क्षेत्र के आम लोगों को मिलेंगे। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि कच्‍छ देश का सबसे तेजी से विकसित हो रहा क्षेत्र है। उन्‍होंने कहा कि वहां सम्‍पर्क सुविधाएं दिन-प्रतिदिन बेहतर हो रही हैं।

प्रधानमंत्री ने पुराने दिनों की याद करते हुए कहा कि एक ज़माने में गुजरात के लोग रात के भोजन के समय बिजली मिलते रहने की कामना करते थे। उन्‍होंने गुजरात के भीषण भूकम्‍प के बाद कच्‍छ के चहुंमुखी विकास के बारे में विश्‍वविद्यालयों और अनुसंधानकर्ताओं से अध्‍ययन करने का भी आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में ऊर्जा और जल सुरक्षा अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण विषय होंगे। उन्‍होंने कहा कि नर्मदा का पानी कच्‍छ पहुंच चुका है और यह क्षेत्र अब लगातार प्रगति कर रहा है। इस अवसर पर गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी भी उपस्थित थे।
==================
courtesy
==================
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india