प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और संयुक्त राज्य अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति महामहिम जोसेफ आर. बाइडेन के बीच टेलीफोन पर बातचीत

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और संयुक्त राज्य अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति महामहिम जोसेफ आर. बाइडेन के बीच टेलीफोन पर बातचीत
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today indiaप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडेन के साथ आज टेलीफोन पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन को चुनाव में उनकी सफलता पर गर्मजोशी से बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि इससे संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकतांत्रिक परंपराओं की मजबूती और लचीलेपन में विश्‍वास का पता चलता है।

प्रधानमंत्री ने अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति सीनेटर कमला हैरिस को भी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

प्रधानमंत्री ने महामहिम जोसेफ आर. बाइडेन के साथ अपनी पिछली मुलाकातों को याद किया जिसमें 2014 और 2016 में संयुक्त राज्य अमेरिका की उनकी आधिकारिक यात्राओं के दौरान हुई मुलाकात भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने अपनी 2016 की यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था जिसकी अध्‍यक्षता बाइडेन ने की थी।

दोनों नेताओं ने साझा मूल्यों एवं साझा हितों पर आधारित भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक सामरिक भागीदारी को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति जताई।

दोनों नेताओं ने अपनी प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की जिसमें कोविड-19 वै‍श्विक महामारी, सस्ते टीकों तक पहुंच को बढ़ावा देना, जलवायु परिवर्तन से निपटना और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग शामिल हैं।
==============
courtesy
===============
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india