प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी(narendra modi) और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने बिराट नगर में एकीकृत जांच चौकी का उद्घाटन किया

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpnews,madhyapradesh news
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(narendra modi) ने कहा है कि भारत, नेपाल के सर्वांगीण विकास में एक विश्वसनीय भागीदार की भूमिका निभा रहा है। नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के साथ आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जोगबनी-बिराटनगर एकीकृत चौकी का संयुक्त रूप से उद्घाटन करने के बाद श्री मोदी ने कहा कि पड़ोसी पहले उनकी सरकार की मुख्य नीति है और सीमा पार सम्‍पर्क में सुधार करना इसका एक महत्वपूर्ण पहलू है।मोदी ने कहा कि बेहतर सम्‍पर्क का मुद्दा और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है यदि यह भारत-नेपाल के बारे में है। हमारे बीच संबंध केवल पड़ोसियों के नहीं हैं बल्कि हमारा इतिहास और भूगोल संस्‍कृति, प्रकृति, परिवारों, भाषा, विकास और कई आयामों के जरिये जुड़ा हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सभी मित्र देशों के साथ बेहतर परिवहन सुविधा विकसित करने और व्यापार, संस्कृति तथा शिक्षा जैसे क्षेत्रों में संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि भारत, नेपाल में सड़क, रेल और ट्रांसमिशन लाइन जैसी सम्‍पर्क परियोजनाओं पर काम कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और नेपाल के बीच प्रमुख सीमा स्थानों पर एकीकृत चौकियां बड़े पैमाने पर आपसी व्यापार और आवागमन की सुविधा प्रदान कर रही हैं।

जोगबनी-बिराटनगर में दूसरी एकीकृत चौकी व्यापार और लोगों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय सहायता से बनाई गई है। पहली एकीकृत चौकी 2018 में रक्सौल-बीरगंज के बीच बनाई गई थी।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने नेपाल में भूकंप के बाद आवास पुनर्निर्माण परियोजनाओं में भारत की सहायता को भी उल्‍लेखनीय बताया।

नेपाल में 2015 में आये भूकंप का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि उस समय भारत ने राहत और बचाव कार्यों में पहल करने वाले देश की भूमिका निभाई और अब यह पुनर्निर्माण के लिए पड़ोसी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

गोरखा और नुवाकोट जिलों में 50 हज़ार मकानों की भारत की प्रतिबद्धता में से 45 हज़ार मकान बनाये जा चुके हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपने सम्‍बोधन में भारत के प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों में स्थिर और बहुमत वाली सरकार का होना एक महत्वपूर्ण स्थिति है और उनकी सरकार भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।(narendra modi)(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpnews,madhyapradesh news
===========
courtesy