निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा की, 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान कराए जाएंगे

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा की, 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान कराए जाएंगे
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaपश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल तक कराए जाएंगे। इन चार राज्‍यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में मतगणना दो मई को होगी।

तमिलनाडु, केरल और केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा।

पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक आठ चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। यहां 27 मार्च, पहली अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होगा।

असम में 27 मार्च, पहली अप्रैल और 6 अप्रैल को तीन चरणों में चुनाव होंगे।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए नई दिल्‍ली में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोडा ने कहा कि इन चुनावो में 824 सीटों के लिए दो लाख 70 हजार मतदान केंद्रों पर करीब 18 करोड 68 लाख लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्‍होंने कहा कि मतदान का समय एक घंटा बढाया गया है। श्री अरोडा ने कहा कि महत्‍वपूर्ण और संवेदनशील क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्‍यवस्‍था की जाएगी। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि चुनाव के दौरान पर्याप्‍त संख्‍या में केंद्रीय सशक्‍त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। श्री अरोडा ने कहा कि चार राज्‍यों में विशेष पर्यवेक्षक नियुक्‍त किए गए है।

श्री अरोडा ने कहा कि चुनाव कार्य के लिए तैनात प्रत्‍येक व्‍यक्ति को चुनाव से पहले कोविड से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि उम्‍मीदवार सहित पांच व्‍यक्ति घर-घर जाकर प्रचार कर सकते हैं। चुनाव की घोषणा होते ही आचारसंहिता लागू हो गई है।

आयोग ने 6 अप्रैल को तमिलनाडु में कन्‍याकुमारी लोकसभा और केरल में मलप्‍पुरम लोकसभा के उपचुनाव के मतदान की भी घोषणा कर दी है।
===========
courtesy
===========