दावोस वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक – पहला दिन

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpnews,madhyapradesh news,mpcm,kamalnath
दावोस वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक – पहला दिन
वैश्विक निवेश के लिए मध्यप्रदेश में बेहतर वातावरण और अनुकूल नीतियाँ
एम.के.एस., नोवो नॉर्डिस्क, महिंद्रा एवं बजाज ग्रुप के प्रमुखों से चर्चा
मुख्यमंत्री कमल नाथ का शीर्ष उद्योगपतियों से मुलाकात का दौर शुरू
मुख्यमंत्री कमल नाथ वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक में भाग लेने आज दावोस पहुँचे। श्री नाथ अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान बैठक में हिस्सा लेने के साथ ही मध्यप्रदेश में निवेश के सिलसिले में शीर्ष उद्योगपतियों से मिलेंगे। श्री नाथ ने दावोस पहुँचते ही उद्योगपतियों से वन-टू-वन चर्चा के दौरान प्रदेश में निवेश-मित्र नीतियों की जानकारी देते हुए कहा कि वैश्विक निवेश के लिए मध्यप्रदेश में बेहतर वातावरण है और अनुकूल नीतियाँ बनाई गई हैं।

श्री नाथ ने आज दोपहर में दावोस पहुँचते ही शीर्ष उद्योगपतियों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने दावोस के बाइलेटरल 1.4 के कांग्रेस सेंटर में एमकेएस कंपनी के चेयरमेन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मारवान शकरची से मुलाकात की।

मुख्यमंत्री श्री नाथ की मुलाकात नोवो नॉर्डिस्क के अध्यक्ष एवं सीईओ श्री लार्स फ्रुअरगार्ड जोर्गेनसेन से हुई। नोवो नॉर्डिस्क दवा उत्पादों में विशेषज्ञता वाली वैश्विक स्वास्थ्य सेवा कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय डेनमार्क में है जिसकी इकाईयाँ 79 देशों में स्थापित हैं। कंपनी 170 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का वितरण करती है। मुख्यमंत्री ने श्री जोर्गेनसेन को मध्यप्रदेश में फार्मा यूनिट के क्षेत्र में बेहतर संभावनाओं के संबंध में जानकारी दी। श्री नाथ ने कहा कि भारत के केन्द्र में स्थित होने के कारण फार्मा यूनिट के लिए प्रदेश की स्थिति आदर्श है। केन्द्र में होने के कारण देश की 50 प्रतिशत जनसंख्या सड़क एवं अन्य आवागमन के साधनों के माध्यम से मध्यप्रदेश से जुड़ती है।

महिंद्रा ग्रुप के प्रबंध संचालक श्री पवन गोयनका ने भी मुख्यमंत्री से भेंट की। रात्रि में श्री नाथ की भेंट बजाज ग्रुप के श्री राहुल बजाज एवं श्री संजीव बजाज से हुई।

मुख्यमंत्री श्री नाथ ने 2019 में मध्यप्रदेश में औद्योगीकरण में तेजी लाने केलिए नीतियों में किए गए सुधारों और निवेश-मित्र फैसलों के संबंध में उद्योगपतियों से चर्चा की। श्री कमल नाथ सीआईआई, डब्ल्यूएसजे पीएमआई द्वारा आयोजित रात्रि-भोज में भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री की चार दिवसीय दावोस यात्रा में मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहन्ती के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि-मंडल भी भाग ले रहा है। इसमें अपर मुख्य सचिव ऊर्जा विभाग श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन डॉ. राजेश राजोरा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री अशोक बर्णवाल, सचिव पर्यटन विभाग श्री फैज़ अहमद किदवई, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश उद्योग विकास निगम श्री विवेक पोरवाल शामिल हैं।(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpnews,madhyapradesh news,mpcm,kamalnath