जनजातीय समाज की मांगों और अपेक्षाओं पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा: मुख्यमंत्री चौहान

जनजातीय समाज की मांगों और अपेक्षाओं पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा: मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,today india,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24मुख्यमंत्री चौहान का जनजातीय संगठनों ने माना आभार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार जनजातीय समाज के सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए कृत-संकल्पित है। जनजातीय भाई-बहन देश के पुनर्निर्माण में अपना योगदान दे रहे हैं। जनजातीय भाई-बहनों की मांगों और आकांक्षाओं पर गंभीरता से विचार कर सकारात्मक रूप से कदम उठाए जाएँगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास पर जनजातीय संगठनों के प्रतिनिधियों से भेंट कर रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान का जनजातीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तित कर जननायक टंट्या भील रेलवे स्टेशन करने की अनुशंसा करने के लिए आभार माना। इसके साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर और इंदौर में खंडवा रोड के भंवरकुआं चौराहे का नामकरण जननायक टंट्या मामा भील पर करने और पातालपानी स्थित जननायक टंट्या भील की समाधि स्थल के मंदिर का जीर्णोद्धार करने की घोषणा तथा इंदौर में निर्माणाधीन आईएसबीटी बस स्टैंड का नामकरण जननायक टंट्या भील बस स्टैंड करने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार माना।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से जनजातीय संगठनों ने महू में जनजाति गौरव केंद्र की स्थापना करने का अनुरोध किया। इसमें टंट्या मामा भील का जीवन परिचय, चित्रकला, ऑडियो- वीडियो माध्यमों से प्रदर्शित करने और जनजाति समाज के सभी महापुरुष, क्रांतिकारी, राष्ट्रीय नायकों की चित्र प्रदर्शनी तथा जनजाति समाज की परंपराओं, रीति-रिवाज, वेशभूषा, संस्कृति, कलाकृति, वाद्य यंत्र, शस्त्र-अस्त्र प्रदर्शित करने का अनुरोध भी किया। जनजातीय संगठनों ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर में जनजातीय शोध पीठ की स्थापना तथा मालवा के जनजातीय क्षेत्र के लिए जनजाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान आरंभ करने का निवेदन भी किया। यह संस्थान वन संवर्धन, वनोपज और उसके वैल्यू एडिशन, मार्केटिंग इत्यादि विषयों पर शोध और प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध कराएगा। संगठनों ने निवेदन किया कि इन गतिविधियों से जनजातियों के सामाजिक सशक्तिकरण के साथ-साथ आर्थिक उन्नयन का मार्ग प्रशस्त होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से निवास पर भीमा नायक वनांचल सेवा समिति के श्री रमेश गामोड़, श्री खेम सिंह जमरा, श्री राजेश डावर, श्री राकेश कटारा, श्री जय ओमकार, भिलाला समाज के श्री संतोष बघेल, जनजाति विकास मालवा के श्री पूजा लाल निनामा, श्री गोविंद भूरिया, टंट्या मामा ग्रुप के श्री राधेश्याम जामले, श्री भाया राम भास्कर, रानी दुर्गावती गोंडवाना परिषद के श्री विक्रम मस्कुला, भील जनजाग्रति मंच के श्री श्यामा जी ताहेड़ तथा महाराणा भील सेवा समिति के श्री शंकर लाल कटारा ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान को प्रतिनिधि मंडल द्वारा जननायक टंट्या मामा का चित्र भेंट किया गया।
todayindia,today india,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24