खकनार में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक वितरित किये

भोपाल : सोमवार, दिसम्बर 5, 2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कृषि और बुनियादी विकास के क्षेत्र में बुरहानपुर, खकनार और नेपानगर क्षेत्र को नम्बर एक बनाया जायेगा। यहाँ के विकास की योजनाओं को हरसंभव स्वीकृति दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज बुरहानपुर जिले के खकनार में आयोजित आभार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में नव-निर्वाचित विधायक सुश्री मंजू दादू और बुरहानपुर नगर निगम के महापौर श्री अनिल भौसले भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नेपानगर विधानसभा क्षेत्र में सुश्री मंजू दादू को विजयी बनाने के लिये क्षेत्र के मतदाताओं का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि खकनार क्षेत्र को कुपोषण-मुक्त बनाया जायेगा। अगले चार-पाँच वर्ष में जिले में कोई भी गरीब आवासहीन नहीं रहेगा। सभी भूमिहीन परिवारों को आवासीय पट्टे दिये जायेंगे। इसके लिये विधानसभा के बजट सत्र में कानून बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद की विचारधारा को केन्द्र में रखकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि गरीबों को 5 रुपये में भरपेट भोजन करवाने के लिये दीनदयाल रसोई स्थापित की जायेगी। श्री चौहान ने उपस्थित ग्रामीणों से दोनों हाथ उठवाकर प्रत्येक घर में शौचालय बनवाने, घरों के आसपास पेड़ लगाने, बच्चों को स्कूल भेजने और नशा-मुक्त समाज बनाने का संकल्प दिलवाया।

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने अपने संबोधन में कहा कि बुरहानपुर क्षेत्र में जल्द 130 करोड़ रुपये लागत की भावसा मध्यम सिंचाई योजना स्वीकृत की जायेगी। सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने भी संबोधित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में विभिन्न योजना के हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक प्रदान किये। उन्होंने स्टेण्डअप कार्यक्रम में नुपुर अग्रवाल को काटन ट्रेडिंग स्थापित करने के लिये सहायता राशि का चेक प्रदान किया। हितग्राहियों को आवासीय भूमि पट्टे, मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आदिवासी बालक छात्रावास खकनार के विद्यार्थियों से चर्चा की और उनकी समस्याओं के संबंध में पूछताछ की।

बुरहानपुर नगर निगम हुआ कैशलेस

विमुद्रीकरण के समय नागरिकों की सुविधा के लिये नगर निगम बुरहानपुर को कैशलेस बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज नगर निगम बुरहानपुर को मोबाइल प्वाइंट ऑफ सेल मशीन वितरित की। इस मशीन से नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा कर-दाताओं और अन्य नागरिकों से कैशलेस लेन-देन किया जायेगा।