कोतमा अन्त्योदय मेले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल : रविवार, अगस्त 7, 2016
मेरे जीवन की हर साँस जनता की खुशहाली एवं प्रदेश के विकास के लिए समर्पित है। मैं लगातार 11 वर्षों से जनता के सेवक के रूप में कार्य कर रहा हूँ। प्रदेश के विकास के लिए जनता को भी साथ चलना होगा। उन्हें बेटा-बेटी में फर्क नहीं करने, बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देने, वृक्षारोपण करने, प्रधानमंत्री जी के स्वच्छता अभियान में सक्रिय भूमिका निभाना होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अनूपपुर जिले के कोतमा में आयोजित खंड स्तरीय अन्त्योदय मेला में यह बात कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के युवा नौकरी के लिए परेशान नहीं हों, बल्कि वे स्वयं उद्यमी बनकर दूसरों को नौकरी दें। अनूपपुर जिले में इस दिशा में पहल करते हुए नए औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना कदमटोला में की गई है। इसके लिए 229 लाख रुपए मंजूर किए गए हैं। श्री चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में 10 से 50 लाख रुपए तक का ऋण तथा युवा उद्यमी योजना में 10 लाख से 10 करोड़ रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है, जिसकी गारंटी राज्य सरकार लेती है। साथ ही प्रशिक्षण तथा मार्गदर्शन दिया जाता है। बच्चों की पढ़ाई के लिये निःशुल्क पुस्तकें, साईकल, गणवेश, छात्रावास एवं छात्रवृत्ति एवं शिष्यवृत्ति की सुविधा दी जा रही है। हायर सेकेण्डरी में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली गांव की बेटियों को गांव की बेटी योजना का लाभ, 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप और महाविद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को स्मार्ट फोन दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 15 अगस्त से प्रदेश सरकार द्वारा मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की प्रतिष्ठित संस्थाओं में प्रवेश पाने वाले मेधावी गरीब छात्रों की सम्पूर्ण फीस सरकार द्वारा वहन करने की योजना संचालित की जाएगी। इस योजना में सभी वर्ग के विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के अनेक कार्यक्रम संचालित किए हैं। स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण, शासकीय नौकरियों में वन विभाग को छोड़कर 33 प्रतिशत आरक्षण तथा शिक्षक भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं के लिये किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में किसान कल्याण का महायज्ञ आगे भी चलता रहेगा। किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण, कृषि यंत्रों पर अनुदान, सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, किसानों के उत्पादन की खरीदी, फसल बीमा योजना आदि सुविधाएँ दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को जिले में 15-20 कलस्टर बनाकर लोक कल्याण शिविरों के माध्यम से जन-समस्याओं के निराकरण के लिये कहा। उन्होंने आयुक्त शहडोल संभाग को मनरेगा मजदूरी भुगतान का नया मॉडल तैयार कर क्रियान्वित कराने के निर्देश दिए।

नगरपालिका कोतमा को दी अनेक सौगात

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगरपालिका कोतमा में प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों के मकान बनाने के लिये 40 करोड़ रुपए और कोतमा नगर में ड्रैनेज की व्यवस्था के लिये राशि उपलब्ध कराने की घोषणा की। कोतमा महाविद्यालय में अगले सत्र से पीजी कक्षाएँ प्रारंभ करने की भी घोषणा की। अन्त्योदय मेला में मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया।

10 हजार 684 हितग्राहियों को 15 करोड़ 14 लाख के हितलाभ पत्र वितरित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अन्त्योदय मेला में जिले के 10 हजार 684 हितग्राहियों को 15 करोड़ 14 लाख रुपए के हितलाभ का वितरण किया।