कार्यकर्ता पार्टी का मेरूदंड और संगठन की पहचान है – चौहान

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने आज उमरिया में पार्टी जिला पदाधिकारी एवं मतदान केन्द्रों के पालक और संयोजकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में जन-जन की खुशहाली के लिए जितना काम हुआ है, उतना आजादी के बाद किसी सरकार ने नहीं किया। पार्टी कार्यकर्ता संगठन का मेरूदंड और पहचान है, वे मध्यप्रदेश सरकार और केंद्र की उपलब्धियों को चैपाल चर्चा बनाकर सकारात्मक वातावरण तैयार करें और इस आदिवासी अंचल में भगवा परचम को आंच न आने दें। उन्होंने भारतीय जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी के नये अवतार तक विकास यात्रा में हमारी कई पीढ़ियां गुजर गई हैं। वरिष्ठ नेता श्री अटलबिहारी वाजपेयी सहित वरिष्ठ नेताओं ने साइकिलो से उबड़-खूबड़ रास्तों पर सफर करते हुए पार्टी के फैलाव के लिए कष्ट उठाना पडा हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद पर पहुंचने के पहले श्री अटल बिहारी वाजपेयी गांव-गांव साइकिलों पर पहुंचे। रात्रि में बिना खाये-पिये जमीन पर विश्राम किया। उनके त्याग और परिश्रम का फल है कि आज भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को यह सौहरत और सम्मान मिला है, हमें उस त्याग और तपस्या को याद रखकर यह नहीं भूलना चाहिए कि हम एक मिशन से जुड़े हुए हैं और हमें समाज को बहुत कुछ देना है, तभी हम पार्टी के ऋण से मुक्त होंगे।
उन्होंने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने देश में महंगाई को नरम किया। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया। नदी जोड़ों योजना धरातल पर लाकर बाढ़ और सूखे की विभीषिका से मुक्ति का मार्ग प्रशस्त किया है। मध्यप्रदेश में किसानों के लिए कांग्रेस के शासन में 15-18 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज दिया जाता था। श्री शिवराजसिंह चौहान सरकार ने कर्ज को घटाकर तीन प्रतिशत तक किया और अब जीरों प्रतिशत ब्याज पर कर्ज देकर किसान की खुशहाली का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होंने कहा कि किसान को खाद और बीज के लिए दिये जाने वाले कर्ज के भुगतान के समय राज्य सरकार ने मूलधन पर 10 प्रतिशत की छूट देने का संकल्प पूरा किया है, जिससे किसान की समृद्धि का माल खुला है। उन्हांेने कहा कि नौजवानों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, आवासहीन परिवारों के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना, छात्र-छात्राओं के लिए मुफ्त साइकिल, गणवेश, पाठ्य-पुस्तके व छात्रवृत्ति की उदार व्यवस्था की गई है। आदिवासी अनुसूचित जाति के साथ ही सामान्य वर्ग के गरीब भी इस उदारता का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में गरीबी उन्मुलन, बेटी बचाओे-बेटी पढ़ाओं योजना निरा नारा नहीं हकीकत बन चुकी है। कार्यकर्ताओं को भारतीय जनता पार्टी की सरकारों की उपलब्धियां जन-जन तक पहुंचाना है, जनता का विश्वास जीतना है। जनता का विश्वास ही हमारी पूंजी है, इससे पार्टी का मान-सम्मान और कार्यकर्ताओं की विश्वसनियता बढ़ेगी।
श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने 29 सितम्बर के भौर पाक अधिकृत कश्मीर के आतंकी ठिकानों पर भारतीय सेना की शौर्य गाथा का उल्लेख करते हुए बताया कि सेना जवानों ने आठ आतंकवादी शिविरों को ध्वस्त कर दुनिया के सामने पाकिस्तान का आतंकवादी चेहरा बेनकाब कर दिया। इस कामयाबी पर यहां विश्व हर आश्चर्यचकित है। विश्व के देश आतंकवाद के विरूद्ध संघर्ष में भारत का हाथ थामने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। कांगे्रस के नेता दिग्विजय सिंह और आप पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल का भौड़े प्रश्न उठाना वास्तव में राष्ट्रघात है। देश की जनता भारतीय सेना के मनोबल को खंडित करने वाले ऐसे प्रलाप को कतई बर्दास्त नहीं करेगी और उन्हें माकूल जवाब देगी।