ऊर्जा मंत्री द्वारा मुकुंदपुर में विकास कार्यों का भूमिपूजन

रीवा | 18-जून-2016
प्रदेश के ऊर्जा खनिज एवं जनसंपर्क मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने आज पर्यटन विस्तार की श्रृंखला में मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्वीकृत वाइल्ड लाइफ सर्किट मुकुंदपुर के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। उन्होंने कैफेटेरिया (प्रशिक्षण केंद्र) लागत साठ लाख रु. तथा पार्किंग एरिया, कैम्पिंग साइट आदि के निर्माण कार्य का भी शुभारंभ किया। जिस पर कुल सवा करोड की लागत अनुमानित है।

भूमिपूजन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि मुकुंदपुर टाइगर सफारी ने बहुत कम दिनों में अपनी पहचान स्थापित कर ली है। देश और प्रदेश के पर्यटक मुकुंदपुर का भ्रमण कर रहे हैं। ओपनिंग से अभी तक 47 लाख रु. की आय होना इस बात का प्रमाण है कि टाइगर सफारी की प्रसिद्धि लोगों तक पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में वन विभाग द्वारा फारेस्ट वाकिंगट्रेल, केनॉपी वॉक, मचान आदि का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही 600 हेक्टेयर के जंगल को भी विकसित किया जायेगा। वन पशुओं की संख्या भी बढाई जाएगी। जिससे यह पर्यटकों के लिए रोमांच और आकर्षण का केंद्र बने। उन्होंने निर्माण एजेंसी आस्था के प्रतिनिधि विनोद सिंह से कहा पूरी गुणवत्ता के साथ चार माह की समय सीमा में कार्य को पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें।
अध्यक्षीय उदबोधन में विधानसभा उपाध्यक्ष डा.राजेंद्र कुमार सिंह ने मुकुंदपुर में कैफेटेरिया निर्माण एवं अन्य विकास कार्यों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे विंध्य अंचल में विकास में एक और कडी जुड रही है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मुकुंदपुर टाइगर सफारी में विदेशी पर्यटक भी आएंगे। डा.सिंह ने कहा कि पर्यटन उद्योग के बढने से स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। उन्होंने गिद्धकूट के विकास के लिए ऊर्जा मंत्री का ध्यान आकृष्ट किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सतना सुधा सिंह ने विकास कार्यों के शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। कौशलेंद्र शुक्ला ने भी इस दौरान अपने विचार रखे। रीजनल मैनेजर एम.पी.टी. रॉय ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और टाइगर सफारी के विकास व विस्तार संबंधी जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि टाइगर सफारी में एक बस उपलब्ध कराने के सांसद सतना गणेश सिंह ने 11 लाख 40 हजार रु., दो बैटरी आपरेटेड कार के लिए सांसद रीवा जनार्दन मिश्र ने 15 लाख रु. और विधानसभा उपाध्यक्ष डा.राजेंद्र सिंह ने बैटरी आपरेटेड एक कार के लिए 7 लाख रु. प्रदान करने के लिए सहमति दी है।
भूमिपूजन समारोह के दौरान रीवा जिले के पत्रकारगण, जिला पंचायत सदस्य सतना उमेश सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्य विक्रमादित्य सिंह, प्रदीप सिंह पटना, विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय, वन संरक्षक आर.बी. शर्मा, संचालक टाइगर पी.के. सिंह, पूर्व संचालक आर.के. ज्योतिषी, एम.पी.टी. के कार्यपालन यंत्री धर्मेंद्र सिंह परिहार सहित बडी संख्या में स्थानीय रहवासी उपस्थित रहे।